script

HAPPY BIRTHDAY: जानिए वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले महान बल्‍लेबाज अमरनाथ से जुड़ी ये पांच बातें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2017 11:37:06 am

आजादी के बाद भारतीय टीम के कप्तानी को संभालने वाले लाला अमरनाथ के पुत्र एवं पूर्व स्टार बल्लेबाज मोहिंदर अमरनाथ का आज जन्म दिन है।

batsmen,mohinder amarnath,cricket news,Lala Amarnath,world cup 1983,
नई दिल्ली। आजादी के बाद भारतीय टीम के कप्तानी को संभालने वाले लाला अमरनाथ के पुत्र एवं पूर्व स्टार बल्लेबाज मोहिंदर अमरनाथ का आज जन्म दिन है। भारत को पहली बार वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले महान बल्‍लेबाज मोहिंदर अमरनाथ को जन्‍मदिन है । अमरनाथ आज 66 वर्ष के हो गये । भारतीय क्रिकेट जगत में जिम्मी के नाम से मशहूर अमरनाथ का क्रिकेट के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है । मोहिंदर अमरनाथ का जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ है ।
batsmen,mohinder amarnath,cricket news,Lala Amarnath,world cup 1983,
इस खिलाड़ी से जुड़े पांच अहम बात को जानें-

1 अमरनाथ का पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा है। उनके पिता लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले टेस्‍ट कप्‍तान थे । उनके दो भाई सुरिंदर अमरनाथ और राजिंदर अमरनाथ दोनों क्रिकेटर रहे हैं । सुरिंदर अमरनाथ तो भारतीय टेस्‍ट टीम में कई वर्षों तक शामिल रहे ।
2 खेल की दुनिया में कई सारे खिलाड़ी अपना कुछ न कुछ गुडलक मानते हैं। अमरनाथ भी अपने गुडलक के लिए अपने साथ हमेशा लाल रूमाल रखते थे।अमरनाथ के कई साथी खिलाड़ी भी ये मानते हैं कि उनका रूमाल उनके लिए काफी गुडलक था ।
batsmen,mohinder amarnath,cricket news,Lala Amarnath,world cup 1983,
3 अमरनाथ को विश्व क्रिकेट में अपने व्‍यक्तित्‍व, साहस और दृढ़ संकल्‍प के लिए जाना जाता है। अमरनाथ की तारीफ करते हुए वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स ने उन्‍हें क्रिकेट खेलेने वाले सबसे अच्‍छे आदमी बताया। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेविड बून ने उनके सम्‍मान में कहा था, हारना शायद उनके शब्‍दकोष में नहीं है ।
4 अमरनाथ ने 69 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें उन्‍होंने 4378 रन बनाये। टेस्‍ट मैच में अमरनाथ के नाम 11 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं । उन्‍होंने 85 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्‍होंने 1924 रन बनाये । वनडे में अमरनाथ ने 2 शतक और 13 अर्धशतक लगाये । अमरनाथ ने दोनों फॉर्मेट में विकेट भी लिये । टेस्‍ट में जहां उन्‍होंने 32 विकेट लिये वहीं वनडे में उन्‍होंने 46 विकेट झटके।
5 अमरनाथ को क्रिकेट जगत में जिम्‍मी के नाम से भी जाना जाता है,यह क्रिकेट जगत में उनका बेहद लोकप्रिय नाम है।

ट्रेंडिंग वीडियो