scriptविश्व मे सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम वाले TOP 5 देश | Most cricket stadium in world | Patrika News

विश्व मे सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम वाले TOP 5 देश

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2022 03:25:40 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

वैसे आपको बता दें विश्व में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में है, जो कि भारत के गुजरात में स्थित है। लेकिन क्या आपको पता है कि विश्व में सबसे ज्यादा ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम किस देश में है।

323.jpg

विश्व मे सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम वाले TOP 5 देश

बता दें कि वैसे तो क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई लेकिन इसके बाद यह विश्व भर में खेले जाने लगा और भारत में तो इसकी लोकप्रियता देखते ही बनती है। पहला क्रिकेट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया। फिर इस खेल के नए नए प्रारूप चलन में आते गए,
जैसे वनडे, टी ट्वेंटी आदि।

जैसे-जैसे क्रिकेट का विस्तार हुआ वैसे-वैसे इस खेल को खेलने के लिए स्टेडियम का निर्माण भी बड़ी मात्रा में किया जाने लगा। लेकिन क्या आपको पता है कि किस देश में सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही टॉप 5 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है। जहां पर एक साथ बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया जा सकता है।

5) न्यूजीलैंड 16

सबसे ज्यादा स्टेडियम के मामले में न्यूजीलैंड पांचवें नंबर पर आता है। न्यूजीलैंड देश में कुल 16 क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है। न्यूजीलैंड के कुछ फेमस क्रिकेट ग्राउंड का नाम बताएं तो उसमें एड्रेस पार्क, ऑकलैंड एडन पार्क, एडन पार्क 2, कॉलइन मैडन पार्क और ऑकलैंड डोमेन है।
4) पाकिस्तान 16

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के पास भी 16 क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के मुताबिक देश में कुल 16 विश्व स्तरीय सुविधाएं वाले क्रिकेट स्टेडियम मौजूद हैं। जिनमें एक साथ कई सारे मैच कराए जा सकते हैं। पाकिस्तान के कुछ फेमस क्रिकेट ग्राउंड के बारे में बताएं तो उसमें गद्दाफी स्टेडियम लाहौर, मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम मुल्तान, जिन्ना स्टेडियम गुजरांवाला, जिन्ना स्टेडियम सियालकोट और अयूब नेशनल स्टेडियम कोटा प्रमुख हैं।
3) ऑस्ट्रेलिया 19

सबसे ज्यादा स्टेडियम के मामले में ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर आता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के पास कोई 19 क्रिकेट स्टेडियम है। ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड एक ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड जहां पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला क्रिकेट मैच खेला गया था इसके अलावा सिडनी, पर्थ आदि भी ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख क्रिकेट स्टेडियम है।
2) इंग्लैंड 23

क्रिकेट का जन्म इंग्लैंड में हुआ था और क्रिकेट में इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान (Lords Cricket Ground) को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है। यह मैदान क्रिकेट जगत में एक ऐतिहासिक मैदान है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के अनुसार इंग्लैंड में 23 क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है। वहीं इंग्लैंड के कुछ फेमस क्रिकेट ग्राउंड के बारे में बताएं तो लॉर्ड्स, बर्मिंघम, कैंब्रिज, डर्बीशायर आदि।
1) भारत 52

सबसे ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम के मामले में भारत पहले नंबर पर आता है। भारत में कुल 52 क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है, उनका रखरखाव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई (BCCI) करता है। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्डों में से एक है। वहीं भारत के कुछ फेमस क्रिकेट ग्राउंड के बारे में बताएं तो उसमें कोलकाता का ईडन गार्डन, बेंगलुरू का एम चिन्नास्वामी, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला और नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद प्रमुख हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो