script3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए हैं | Patrika News

3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए हैं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 07:11:40 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना सभी बल्लेबाजों का सपना होता है। ये मुकाम कुछ ही खिलाड़ी अपने करियर में हासल कर पाते हैं। जानिए किन तीन खिलाड़ियों के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

most double centuries test cricket Brian Lara Kumar Sangakkara

दिग्गजों के नाम बड़े रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। पांच दिन के इस खेल में कई खिलाड़ी ये मुकाम हासिल कर पाते हैं और कई शतक के बाद ही आउट हो जाते हैं। कई दिग्गज खिलाड़ियोंं ने अपने करियर में दोहरे शतक जड़े और अपनी टीम को जीत दिलाई। अगर लिस्ट में टॉप-1 की बात करें तो इस दिग्गज खिलाड़ी के रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल है। आइए आपको बताते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए हुए है
1) डॉन ब्रैडमैन

ऑस्ट्रेलिया के इस महान खिलाड़ी का नाम हर कोई जानता है। क्रिकेट में उनका द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी डॉन ब्रैडमैन के नाम है। डॉन ब्रैडमैन ने अपने 52 टेस्ट मैच की 80 पारियों में 12 दोहरे शतक लगाए हुए है। ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो लंबे समय से नहीं टूटा और शायद आगे टूट भी नहीं पाएगा।
ksjcsd.jpg

2) कुमार संगकारा

श्रीलंका की तरफ संगकारा ने क्रिकेट में जो योगदान दिया वो कोई नहीं भूल सकता है। वनडे और टेस्ट में उनके रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन रहे हैं। उनका खेलने का अंदाज फैंस को बहुत पसंद था। टेस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक लगाने के मामले पर संगकारा दूसरे स्थान पर आते हैं। संगकारा ने 134 टेस्ट मैच की 233 पारियों में 11 दोहरे शतक लगाए हुए है। संगकारा ने कुछ साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया के 2 बड़े खिलाड़ी जिनकी दीपक हूडा की वजह से T-20 वर्ल्ड कप से छुट्टी हो सकती है
dsvsv.jpg
3) ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के अगर टेस्ट आंकड़ों पर आप नजर डालेंगे तो हैरान रह जाएंगे। लारा का करियर सबसे बेहतरीन रहा। टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में उन्हें गिना जाता है। लारा अगर पिच पर टिक जाते थे तो फिर वो लंबी पारी खेलकर ही बाहर निकलते थे। ब्रायन लारा ने 131 टेस्ट मैच की 232 पारियों में 9 दोहरे शतक जड़े हुए है।
sddv.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो