scriptIPL-2018: मैदान पर कदम रखते ही बना बड़ा रिकॉर्ड, चटकाया विस्फोटक बल्लेबाज मुनरो का विकेट | mujeeb zadran is the youngest player to make debut in IPL | Patrika News

IPL-2018: मैदान पर कदम रखते ही बना बड़ा रिकॉर्ड, चटकाया विस्फोटक बल्लेबाज मुनरो का विकेट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2018 05:00:11 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज मुजिब जादरान 17 साल 11 दिन की उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे काम उम्र के खिलाड़ी हैं।

mujeeb zadran is the youngest player to make debut in IPL
नई दिल्ली। आईपीएल सीजन-11 में भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कई खिलाड़ियों को चुना गया है। इन युवा खिलाड़ियों में मनजोत कालरा, पृथ्वी शॉ और कमलेश नागरकोटी जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। लेकिन इन खिलाड़ियों से भी कम उम्र का एक और खिलाड़ी है जिसने दिल्ली और पंजाब के बीच जारी दूसरे आईपीएल मैच में डेब्यू किया है। जी हां अफगानिस्तान के मुजिब जादरान आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे काम उम्र के खिलाड़ी हैं और अपने पहले ही ओवर में उन्होंने अपने से लगभग दोगुनी उम्र के मुनरो को अपनी फिरकी के जाल में फसा आउट कर दिया।
आईपीएल खेलने वाले सबसे काम उम्र के खिलाड़ी
अफगानिस्तान का ये खिलाड़ी नीलामी के बाद से ही अपनी उम्र को ले कर सुर्ख़ियों में था। रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स एलेवेन पंजाब के बीच खेले जा रहे मैच में 17 साल 11 दिन के जादरान ने डेब्यू किया। जादरान ने आईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू कर अरसीबी के सरफराज खान का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। 21वीं सदी में जन्मे 17 साल के जादरान को इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा है। राशिद खान (9 करोड़) और मोहम्मद नबी (1 करोड़) के बाद वह आईपीएल खेलने वाले तीसरे अफगानिस्तानी खिलाड़ी हैं।
पहले ओवर में ही चटकाया मुनरो का विकेट
पहला आईपीएल मैच खेल रहे जादरान ने पहले ही ओवर में न्यूज़ीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज कोलिन मुनरो को आउट कर दिया। मुनरो दुनिया के सबसे खतरनाक टी20 खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में तीन शतक लगाने वाले मुनरो जादरान की फिरकी को समझने में पूरी तरह नाकाम रहे और एलबीडब्लू हो गए।
इससे पहले इनका था रिकॉर्ड
अफगानिस्तान के 17 साल के मुजिब जादरान आईपीएल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने सरफराज खान का रिकॉर्ड तोड़ा।

#मुजीब रहमान 17 साल 11 दिन पंजाब
#सरफराज खान 17 साल 177 दिन बंगलौर
#प्रदीप सांगवान 17 साल 179 दिन दिल्ली
28 साल बाद तोड़ा वकार युनुस का ये रिकॉर्ड
इतना ही नहीं आईपीएल से पहले जादरान ने 1 वनडे मैच में 5 विकेट लेकर सबसे काम उम्र में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। ये कारनामा उन्होंने जिम्बावे के खिलाफ किया था। जादरान से पहले ये कीर्तिमान पाक क्रिकेटर वकार युनुस के नाम था। मुजीब ने 28 साल बाद यह रिकॉर्ड तोड़ा है। वकार ने 19 साल की उम्र में 1990 में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट झटके थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो