धोनी और संगाकारा से भी आगे निकले मुश्फिकुर रहीम, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

धोनी और संगाकारा से भी आगे निकले मुश्फिकुर रहीम, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Siddharth Rai | Publish: Sep, 16 2018 11:33:34 AM (IST) क्रिकेट

बांग्लादेश के स्टार बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का छठा शतक लगाया। इस शतक के साथ मुश्फीकुर रहीम ने एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। इस मामले में उन्होंने भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित एशिया कप 2018 की शुरुआत जोरदार रही। बांग्लादेश ने शनिवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रनों से हरा टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया। इस मैच में बांग्लादेश के स्टार बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का छठा शतक लगाया। इस शतक के साथ मुश्फीकुर रहीम ने एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। इस मामले में उन्होंने भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया है।

रहीम ने संगकारा और धोनी को छोड़ा पीछे
जी हां! शनिवार को रहीम ने 150 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और चार सिक्स की मदद से 144 रन ठोके। इस शतक के साथ उन्होंने एशिया कप में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। रहीम से पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के नाम था, उन्होंने साल 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ 121 रन की पारी खेली थी। वहीं उसी टूर्नामेंट में इस बल्लेबाज ने 112 रन की पारी खेली थी। भारत के दिग्गज बल्लेबाज धोनी भी इस टूर्नामेंट में 109 रन की पारी खेल चुके हैं। इतना ही नहीं एशिया कप के इतिहास में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने की लिस्ट में रहीम तीसरे स्थान पर आ गए हैं। पहले स्थान पर भारत के कप्तान विराट कोहली का नाम है। कोहली ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी। वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के महान बल्लेबाद युनूस खान का नंबर आता है। युनूस ने साल 2004 में हांगकांग के खिलाफ 144 रन की पारी खेली थी।

बांगलदेश का शानदार प्रदर्शन
बता दें इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से बाहर निकल मुश्फीकुर रहीम (144) के बेहतरीन शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 262 रनों का लक्ष्य रखा था। श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और रहीम के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उसे परेशान करते हुए 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया।

Ad Block is Banned