scriptवन-डे मैच में श्रीलंका नहीं बजाएगा भारत का राष्ट्रगान | Patrika News

वन-डे मैच में श्रीलंका नहीं बजाएगा भारत का राष्ट्रगान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2017 06:35:00 pm

भारत-श्रीलंका के बीच जारी पांच वनडे सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों में अब राष्ट्रगान नहीं गाया जाएगा।

Indian cricketer

indian cricketer

नई दिल्ली। भारत-श्रीलंका के बीच जारी पांच वनडे सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों में अब राष्ट्रगान नहीं गाया जाएगा। श्रीलंकाई टीम के मीडिया मैनेजर दिनेश रत्नसिंघम ने इसका कारण बताया है। मैनेजर ने कहा कि मैच की शुरुआत से पहले होने वाले दोनों टीमों के राष्ट्रगान अब नहीं बजाए जाएंगे। आपको बता दें कि खेल के सभी मुकाबलों में नेशनल एंथम गाने की परंपरा रही है। लेकिन श्रीलंका ने इस परंपरा को तोड़ने का फैसला लिया है।

नेशनल एंथम न गाने का ये है कारण
श्रीलंका क्रिकेट के मीडिया मैनेजर ने परंपरा को तोड़ने के पीछे ये कारण बताया है। मैनेजर ने बताया कि हम इस सिद्धांत पर चलते हैं कि किसी भी सीरीज के पहले मैच में ही राष्ट्रगान गाया जाए। इसी सिद्धांत के मुताबिक टेस्ट सीरीज में भी केवल पहले मुकाबले में ही राष्ट्रगान गाया गया था। श्रीलंकाई टीम के मीडिया मैनेजर ने कहा, हमने हर प्रारूप के पहले मैच की शुरुआत में ही राष्ट्रगान बजाए जाने की परंपरा बनाई है।

नया है श्रीलंका का ये प्रयोग
नेशनल एंथम को नहीं गाने का ये प्रयोग नया है। इसके मुताबिक किसी भी सीरीज के पहले मैच में ही नेशनल एंथम बजाया जाएगा। केवल क्रिकेट ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सभी खेल आयोजनों से पहले दोनों टीमों का नेशनल एंथम गाया जाता है। इसमें मुकाबले में उतरने वाले दोनों टीमों के सभी खिलाड़ी भाग लेते है। इस दौरान प्राय: यह भी देखा जाता है कि स्टेडियम में मौजूद दोनों देशों के खेलप्रेमी भी अपनी सीटों पर खड़े हो जाते है।

गौरव का **** है मुकाबले से पहले राष्ट्रगान गाना
मुकाबले से पहले राष्ट्रगान गाना खिलाड़ियों के लिए गौरव की बात मानी जाती है। क्योंकि किसी भी देश के खिलाड़ी के भीतर इससे राष्ट्रप्रेम बढ़ता है। साथ ही यह इस बात का भी बोध कराता है कि आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे है।

रविन्द्रनाथ ने लिखा है दोनों देशों का राष्ट्रगान
भारत और श्रीलंका दोनों देशों का नेशनल एंथम रविन्द्रनाथ ठाकुर ने लिखा है। गौरतलब है कि रविन्द्रनाथ ने बांग्लादेश का राष्ट्रगान भी लिखा है। श्रीलंका का राष्ट्रगान ठाकुर ने पहले बंगाली भाषा में लिखा था। जिसका बाद में सिंहली भाषा में अनुवाद किया गया।

भारत में भी राष्ट्रगान के मसले पर विवाद
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में शो शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाने का निर्देश दिया था। जिसके बाद से पूरे देश के सिनेमाहॉल में ऐसा किया जा रहा है। राष्ट्रगान के दौरान सीट से खड़ा नहीं होने को अपराध माना गया है। हाल ही में हैदराबाद के एक सिनेमा हॉल में तीन युवकों को इसके अपराध में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इन युवकों पर नेशनल ऑनर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो