IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने टी20 का बदला लिया वनडे में, 31 साल बाद भारत का क्लीन स्वीप

- आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड ( New Zealand ) ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया

- तीन मैचों की सीरीज कीवी टीम ने 3-0 से जीत ली

Kapil Tiwari

11 Feb 2020, 03:59 PM IST

माउंट माउंगानुई। न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम ( Indian Team ) को वनडे सीरीज में बहुत बड़ी हार मिली है। सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 5 विकेट से हराकर क्लीन स्विप कर दिया। इससे पहले शुरूआती दोनों वनडे मैच भी न्यूजीलैंड ने जीते थे।

भारत को मिली पिछले 31 साल की सबसे बड़ी हार

भारतीय टीम के लिए ये हार बेहद ही शर्मनाक है। यह 1989 के बाद भारतीय टीम की किसी भी वनडे सीरीज में सबसे बुरी हार है। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया को वनडे सीरीज में ऐसी शर्मनाक हार मिली थी। उस वक्त भारत को 5 मैचों की सीरीज में 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आखिरी वनडे में 296 रन का स्कोर खड़ा किया था। न्यूजीलैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर 47.1 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। आपको बता दें कि भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 4 विकेट से हार मिली थी। दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड ने 22 रन से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई थी।

भारतीय बल्लेबाजी

- आखिरी मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम को 297 रनों का लक्ष्य दिया। भारत की तरफ से केएल राहुल ने शतक जड़ा। केएल राहुल ने 112 रन की पारी खेली। केएल राहुल ने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए। केएल राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर ने 62 और मनीष पांडे ने 42 रन की पारी खेली। पृथ्वी शॉ ने 40 रनों का योगदान दिया। भारत के टॉप ऑर्डर में मयंक अग्रवाल (1) और विराट कोहली (9) बहुत ही सस्ते में आउट हो गए।

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

- 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरूआत बहुत शानदार रही। मार्टिन गुप्टिल (66) और हेनरी निकोलस (80) के बीच पहले विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी हुई। मार्टिन गुप्टिल ने 46 गेंद पर 66 रन बनाए। गुप्टिल के आउट होने के बाद हेनरी निकोलस ने कप्तान केन विलियमसन के साथ भी 53 रनों की साझेदारी की। आखिरी में कॉलिन डी ग्रैंड होम के 58 रनों की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने ये मैच 5 विकेट से जीत लिया।

भारतीय गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल ने ही अकेले 3 विकेट निकाले। 1-1 विकेट जडेजा और शार्दुल ठाकुर को मिला। जसप्रीत बुमराह फिर एकबार बिना विकेट के ही रहे। बुमराह को इस पूरी सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिला।

Kapil Tiwari Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned