scriptपहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दी मात, दो दिन में तीन मैच में पारी से जीत | New Zealand beats England in the first Test | Patrika News

पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दी मात, दो दिन में तीन मैच में पारी से जीत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2019 05:36:47 pm

Submitted by:

Mazkoor

पिछले दो दिन में टेस्ट क्रिकेट में आए नतीजे हैरान करने वाले हैं। एकबारगी तो आपको यकीन नहीं होगा। इसीलिए क्रिकेट को अनिश्चितता का खेल कहते हैं।

BJ watling

माउंट माउंगानुई : न्यूजीलैंड ने यहां बे ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को एक पारी और 65 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 353 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था, लेकिन इसके जवाब में कीवी टीम ने नौ विकेट पर 615 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। उसे पहली पारी के आधार पर 262 रनों की बड़ी बढ़त मिल चुकी थी। इसके दबाव में इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में महज 197 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में नील वेग्नर ने पांच और मिशेल सेंटनर ने तीन विकेट लिए।

आखिरी दिन सस्ते में निबटी इंग्लैंड

पांचवें दिन इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 55 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन उसका कोई भी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाया। जो डेनली (35) और जोफ्रा आर्चर (30) ही थोड़ा प्रतिरोध कर सके। सैम कुरैन 29 रनों पर नाबाद लौटे। चौथे दिन रोरी बर्न्स ने 31 रन की पारी खेली थी।

बांग्लादेश की हार पर मोमिन उल हक ने कहा, पहले गेंदबाजी करते तब भी यही हाल होता

इंग्लैंड की पहली पारी में बेन स्टोक्स शतक से चूके

नील वेग्नर ने पहली पारी भी तीन विकेट बटोरे थे। इस तरह उन्होंने मैच में कुल आठ विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा इंग्लैंड की पहली पारी समेटने में टिम साउदी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने चार विकेट लिए थे। पहली पारी इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स शतक बनाने से चूक गए थे। उन्होंने 91 रन की पारी खेली थी। उनके अलावा जोए डेनली और रोरी बर्न्स ने क्रमश: 74 तथा 52 रन बनाए थे।

वाटलिंग और सेंटनर का रहा जलवा

कीवी की तरफ से उसके विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (205) और स्पिन आलराउंडर मिशेल सेंटनर (126) ने कमाल की बल्लेबाजी की। वाटलिंग ने जहां दोहरा शतक लगाया वहीं सेंटनर ने शानदार शतक लगाया। इन दोनों के अलावा कप्तान केन विलियम्सन (51) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (65) ने अर्धशतकीय पारी खेली।

इनके लिए शानदार रहा मैच

इस मैच में दोहरा शतक लगाकर न्यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने बीजे वाटलिंग को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। इस मैच में उन्होंने विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया। दोनों पारी मिलकर उन्होंने पांच शिकार किए। नील वेग्नर ने दोनों पारियों में आठ विकेट लिए तो वहीं मिशेल सेंटनर ने शतक लगाने के अलावा दोनों पारी मिलकर इंग्लैंड को तीन झटके दिए।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत पहले स्थान पर, पाकिस्तान समेत चार टीमों का नहीं खुला है खाता

पिछले दो दिनों में तीन टीमों ने हासिल की पारी से जीत

पिछले दो दिनों में टेस्ट क्रिकेट में जो नतीजे आए हैं, वह हैरान कर देने वाले हैं। दो दिन में तीन टेस्ट मैच के नतीजे आए हैं और इन तीनों मैच को मेजबान टीम ने जीता है। खास बात यह रही कि तीनों मैच में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को पारी से मात दी है। रविवार को टेस्ट क्रिकेट में दो नतीजे सामने आए थे। पहले ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक पारी और पांच रन से मात दी। उसके कुछ ही घंटे बाद टीम इंडिया ने कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से मात दी। इसके दूसरे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड इंग्लैंड को एक पारी और 65 रन से मात दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो