scriptWorld Cup: न्यूजीलैण्ड 143 रन से जीता, द.अफ्रीका से भिड़ेगा | World cup 2015: New Zealand vs West Indies | Patrika News

World Cup: न्यूजीलैण्ड 143 रन से जीता, द.अफ्रीका से भिड़ेगा

Published: Mar 21, 2015 01:17:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

मार्टिन गुप्टिल की पारी के चलते कीवी टीम ने वर्ल्ड कप नॉक आउट में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया

वेलिंग्टन। वेस्ट इंडीज को 143 रन से हराकर न्यूजीलैण्ड ने वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में कीवी टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से 24 मार्च को होगा। 394 रन का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज की टीम ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी (44/4) के आगे 30.3 ओवर में 250 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैण्ड ने मैन ऑफ द मैच मार्टिन गुप्टिल के ताबड़तोड़ दोहरे शतक(237*) की मदद से छह विकेट खोकर 393 रन बनाए थे। न्यूजीलैण्ड ने सातवीं बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

गेल की तूफानी पारी
विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज टीम की शुरूआत खराब रही। ट्रेंट बोल्ट ने जोनसन चार्ल्ड को तीन रन पर बोल्ड कर दिया। लेंडल सिमंस और मार्लोन सेम्युअल्स ने कुछेक अच्छे शॉट लगाए लेकिन बोल्ट ने उनकी पारियों पर ब्रेक लगा दिए। दिनेश रामदीन भी बिना खाता खोले बोल्ट के चौथे शिकार बने। हालांकि एक छोर से गेल ने करारे वार किए और साउदी व वेटोरी को निशाने पर लिया। उन्होंने आठ आसमानी छक्के लगाए लेकिन मिल्न ने उनको बोल्ड कर उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उनके अलावा बाकी बल्लेबाजों ने भी तेजी से रन बनाए लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

गुप्टिल का बल्ला जमकर बोला
पहले खेलने उतरी कीवी टीम का पहला विकेट 27 रन पर ही गिर गया और मैकुलम केवल 12 रन बनाकर जेरोम टेलर की गेंद पर आउट हो गए। विलियम्सन भी 33 रन बनाकर लते बने। गुप्टिल और रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम की वापसी कराई। रॉस टेलर 42 रन बनाकर रन आउट हो गए। मार्टिन गुप्टिल एक छोर पर डटे रहे और इंडीज टीम पर हमला जारी रखा। उन्होंने 35वें ओवर में अपना सातवां शतक जमाया। उनका शतक 111 गेंद में और अगले 100 रन केवल 41 गेंद में आ गया। उन्होंने पारी के दौरान 24 चौके और 11 आसमानी छक्के लगाए। उनका एक छक्का तो 110 मीटर दूर जाकर गिरा। वर्ल्ड कप का यह दूसरा और वनडे का छठा दोहरा शतक है।

छक्कों और चौकों की बारिश
मैच के दौरान दोनों टीमों की ओर से छक्कों और चौकों की बारिश हुई। मैच में कुल मिलाकर 31 छक्के लगे जिनमें से 16 वेस्ट इंडीज और 15 न्यूजीलैण्ड ने लगाए। वहीं कुल 62 चौके लगे इनमें से 24 तो अकेले मार्टिन गुप्टिल के बल्ले से निकले। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो