scriptIPL in UAE : नहीं जानते होंगे ये रोचक बातें, दूसरी बार हो रहा है यूएई में आयोजन | not know these interesting things, IPL 2nd time is happening in UAE | Patrika News

IPL in UAE : नहीं जानते होंगे ये रोचक बातें, दूसरी बार हो रहा है यूएई में आयोजन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 08:48:20 pm

Submitted by:

Mazkoor

IPL का आयोजन साल 2008 में पहली बार हुआ था। इसके बाद से ऐसा पहली बार हो रहा है कि इसका आयोजन भारत के बाहर किसी देश में दूसरी बार होने जा रहा है।

ipl_2nd_time_is_happening_in_uae.jpg

IPL 2nd time is happening in UAE

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी फटाफट क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आयोजन इस बार संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हो रहा है। 19 सितंबर से लेकर 10 नवंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में इस बार बहुत कुछ नया होने जा रहा है। कुछ तो कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण और कुछ देश के बाहर टूर्नामेंट होने के कारण। हालांकि यूएई में आईपीएल-13 (IPL-13) होने की वजह भी कोरोना वायरस महामारी ही है, क्योंकि यह काफी तेजी से भारत में बढ़ सकता है, जबकि वहीं यूएई में इस महामारी के बेहद कम मामले सामने आए हैं। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब आईपीएल का आयोजन भारत के बाहर हो रहा हो। ऐसा तीसरी बार होने जा रहा है। आइए जानते हैं इस बार आईपीएल की खास बातें।

किसी देश में पहली बार हो रहा है दोबारा

आईपीएल का आयोजन साल 2008 में पहली बार हुआ था। इसके बाद से ऐसा पहली बार हो रहा है कि इसका आयोजन भारत के बाहर किसी देश में दूसरी बार होने जा रहा है। पहली बार साल 2014 में हुआ था और अब 2020 में संयुक्त अरब अमीरात में इसका आयोजन होने जा रहा है। इसके अलावा एक बार यह टूर्नामेंट 2009 में दक्षिण अफ्रीका में हो चुका है।

Yuvraj ने Dhoni और Kohli को लेकर दिया बड़ा बयान, पहले कहा था- करियर के अंत में नहीं किया गया अच्छा व्यवहार

53 दिन चलने वाले टूर्नामेंट में होंगे 10 डबल हेडर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) के अनुसार, यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक 53 दिन चलेगा। टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मुकाबले होंगे, बाकी दिन सिर्फ एक मैच होंगे। इसके अलावा पहली बार ऐसा होगा कि शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधे घंटे पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच भी समय से आधे घंटे पहले 3.30 बजे होंगे। इसके अलावा ऐसा पहली बार होगा कि आईपीएल का मुकाबला रविवार को नहीं खेला जाएगा। 10 नवंबर दिन मंगलवार को फाइनल मुकाबला खेलना तय किया गया है। इसके अलावा आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर वीवो नहीं होगा। लेकिन दूसरा कौन होगा अभी यह तय नहीं है। इसके अलावा यह भी पहली बार ही होगा कि पूरा टूर्नामेंट बायो-सिक्योर माहौल (Bio-Secure Environment) में खेला जाएगा और प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।

Anil Kumble के लिए 117वें टेस्ट में आई वह खास पारी, जिसके लिए पहले मैच से कर रहे थे कोशिश

पहली बार बिना दर्शकों के होगा आईपीएल!

इस बार इस बात के ज्यादा आसार हैं कि मैच के दौरान मैदान में दर्शकों की एंट्री न मिले। लेकिन अमीरात क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) इस कोशिश में लगी है कि स्टेडियम में कुछ दर्शक मौजूद रह सकें। उसने कहा है कि वह यूएई सरकार से इस बारे में बात करेंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि उनके लिए खिलाड़ियों समेत अन्य लोगों की सुरक्षा ही प्राथमिकता है।

एक टीम रख सकेगी 24 खिलाड़ियों को

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बार हर टीम को अधिकतम 24 खिलाड़ियों को ही साथ रखने की इजाजत दी है। बता दें कि इससे पहले अब तक फ्रेंचाइजी को अधिकतम 25 खिलाड़ी रखने की छूट होती थी। इस टूर्नामेंट की सबसे खास बात यह है कि टूर्नामेंट में अनलिमिटेड कोरोना सब्सटीट्यूट (Corona Substitute) की भी मंजूरी दी गई है। यानी टूर्नामेंट में कोई भी खिलाड़ी कोरोना पॉजीटिव निकलता है तो टीम उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को शामिल कर सकेगी।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम है बेहद आधुनिक

आईपीएल 2020 यूएई के तीन जगहों पर खेला जाएगा। अबु धाबी, शारजाह और दुबई। बता दें कि दुबई में होने वाला मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में खेला जाएगा। यह स्टेडियम दुनिया का सबसे आधुनिक स्टेडियमों में से एक है। यहां पर कुछ ऐसी सुविधाएं है, जो शायद ही दुनिया के किसी स्टेडियम में हों। इस स्टेडियम में 8 पिच हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो सिर्फ यहीं आईपीएल 2020 के सारे मैच हो सकता है।

ये सारी सुविधाएं नहीं मिलेगी कहीं और

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खास तरह की फ्लड लाइट्स लगी हुई है। इसे रिंग ऑफ फायर के नाम से जाना जाता है। इस स्टेडियम में कुल 350 फ्लड लाइट्स लगी हैं, जो स्टेडियम की छत पर लगी है। इसका सीधा अर्थ यह है कि यहां दूसरे स्टेडियमों की तरह खंभों पर लाइट्स नहीं लगी है। इस वजह से मैदान में कोई भी परछाई नहीं पड़ती और यह लाइट्स इतनी खूबसूरत है कि यहां मैच देखने का मजा दोगुना हो जाता है।

खिलाड़ियों के लिए ऐसी सुविधा कहीं नहीं मिलेगी

स्टेडियम के भीतर ही फाइव स्टार होटल है। ऐसा दुनिया के किसी स्टेडियम में नहीं मिलेगा। हालांकि यह भी सच है कि सभी आठ टीम के खिलाड़ियों को उनके पूरे स्टाफ के साथ एक होटल में ठहराना आसान नहीं होगा, लेकिन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के पास कई रिसॉर्ट बने हुए हैं। जहां कई टीमें ठहर सकती हैं। यही नहीं खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए यहां आईसीसी अकादमी बनी हुई है। इस स्टेडियम की खास बात है कि जहां पर चार तरह की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं। आईसीसी क्रिकेट एकेडमी में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और ब्रिस्बेन, इंग्लैंड, पाकिस्तान की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं। यहां का ड्रेसिंग रूम शानदार है। इसके अलावा स्टेडियम के अंदर आइस बाथ, मसाज और फीजियो टेबल्स की सुविधा भी है। स्टेडियम में जिम और स्वीमिंग पूल की भी सुविधा है।

ट्रेंडिंग वीडियो