script

मैकुलम का सबसे तेज शतक, न्यूजीलैंड ने बनाए 370 रन

Published: Feb 20, 2016 01:30:00 pm

मैकुलम ने अपने करियर के आखिरी टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम की और मेजबान न्यूजीलैंड को पहली पारी में 370 रन पर पहुंचा दिया

Brendon McCullum

Brendon McCullum

क्राइस्टचर्च। कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने अपने करियर के आखिरी मुकाबले को यादगार बनाने के लिए शनिवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 145 रन बनाने के साथ टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम की और मेजबान न्यूजीलैंड को पहली पारी में 370 रन पर पहुंचा दिया। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया और टीम को शुरूआत में ही कई झटके दिए लेकिन फिर कप्तान मैकुलम ने 79 गेंदों में 21 चौकों और छह छक्कों से सजी पारी की बदौलत टीम को संभाला और न्यूजीलैंड ने सभी विकेट गंवाकर पहली पारी में 65.4 ओवर में 370 रन बनाए।
ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के स्कोर से 313 रन पीछे
दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 20 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं और जो बन्र्स 27 तथा उस्मान ख्वाजा 18 रन पर नाबाद हैं। डेविड वार्नर 12 रन पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर मार्टिन गुप्तिल को कैच थमा बैठे। आस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के स्कोर से 313 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष हैं। इससे पहले क्राइस्टचर्च मैदान पर अपने करियर का 101वां और विदाई टेस्ट खेल रहे कप्तान मैकुलम ने सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने की उपलब्धि दर्ज की।

उन्होंने 54 गेंदों में 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से 100 रन बनाए और पिछले रिकार्ड को दो गेंदों से तोड़ा। मैकुलम के साथ छठे नंबर के बल्लेबाज कोरी एंडरसन ने 72 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर पांचवें विकेट के लिए 18.2 ओवर में 179 रन की साझेदारी की।
मैकुलम ने ठोका टेस्ट करियर का 12वां शतक
एंडरसन ने 66 गेंदों में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 72 रन बनाए जबकि सातवें नंबर के बल्लेबाज बी जे वाटलिंग ने भी अर्धशतक ठोका और 58 रन बनाए। उन्होंने 57 गेंदों में नौ चौके लगाए। हालांकि टीम की शुरूआत काफी खराब रही और उसने अपने शुरूआती चार विकेट 74 रन पर ही गंवा दिए। ओपनर गुप्तिल 18 रन, टॉम लाथम चार, केन विलियम्सन सात और हैनरी निकोल्स ने सात रन बनाए। लेकिन फिर मैकुलम ने एंडरसन के साथ टीम को संभाला। लेकिन मैकुलम को जेम्स टिनसन ने नाथन लियोन के हाथों कैच कराकर इस बड़ी साझेदारी पर ब्रेक लगा आस्ट्रेलिया को राहत दी। करियर का 12वां शतक लगाने वाले मैकुलम पांचवें बल्लेबाज के रूप में 253 के स्कोर पर आउट हुए। लेकिन उनके आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने अपने बाकी पांच विकेट 104 रन जोड़कर गंवा दिए।
एंडरसन छठे बल्लेबाज के रूप में लियोन का शिकार बने। न्यूजीलैंड के निचले क्रम को लियोन ने समेटने में मदद की। लियोन ने टिम साउदी को पांच रन पर और मैट हेनरी को 21 रन पर आउट किया। नील वेगनर 10 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर पीटर नेविल के हाथों लपके गए। करियर का 11वां अर्धशतक लगाने वाले वाटलिंग को जैकसन बर्ड ने आउट कर न्यूजीलैंड की पारी को 370 पर समेट दिया। आस्ट्रेलिया के लिए लियोन ने 10 ओवर में 61 रन पर तीन विकेट लिए जबकि हेजलवुड ने 98 रन पर दो, पैटिनसन ने 81 रन पर दो और बर्ड ने 66 रन पर न्यूजीलैंड के दो विकेट लिए। मिशेल मार्श को एक विकेट मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो