scriptक्रिकेट के भगवान ने आज के दिन ही बनाया था ‘महाशतक’, देखें तस्वीरें | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेट के भगवान ने आज के दिन ही बनाया था ‘महाशतक’, देखें तस्वीरें

5 Photos
6 years ago
1/5

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने आज के ही दिन 2012 में शतकों का महाशतक बनाया था। यह 100वां शतक क्रिकेट इतिहास में पहली बार बना था। सचिन का यह एकदिवसीए क्रिकेट में 49वां शतक था। उनके टेस्ट क्रिकेट में 51 शतकों को मिला कर उनके 100 शतक पुरे हुए थे। बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 147 गेंदों का सामना करते हुए 114 रनो की पारी खेल यह कारनामा किया था।

2/5

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सबसे महान बल्लेबाज माने जाते हैं। सचिन क्रिकेट में सभी बैटिंग रिकार्ड्स ध्वस्त कर चुके थे पर वो 2011 से पहले अपनी टीम के लिए वर्ल्ड कप नहीं जीत सके थे। ऐसे में उनका महान करियर अधूरा लगता था। पर 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीत सचिन का यह सपना भी पूरा हो गया था। सचिन ने अपनी बैटिंग से वर्ल्ड कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

3/5

सचिन तेंदुलकर दुनिया के जिस भी मैदान पर खेले उनका स्वागत हमेशा फैंस ने सचिन-सचिन के नारो से किया। पर वानखेड़े मैदान का नजारा तो देखते ही बनता था। सचिन के करिश्माई करियर के आखिरी मैच में खींची गयी इस फोटो को MCC- WISDEN फोटो ऑफ़ द ईयर चुना गया था। यह उनके करियर का आखिरी मैच था जो कि वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था।

4/5

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट जगत को जब अलविदा कहा तो उनके नाम बैटिंग के लगभग सारे ही रिकार्ड्स थे। उन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक 15921 रन बनाएं वहीं वनडे क्रिकेट में भी सर्वाधिक 18426 रन बनाकर अपनी जिंदगी 'क्रिकेट' को अलविदा कहा।

5/5

सचिन तेंदुलकर को साल 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा गया। उनको पद्म भूषण और पद्म श्री से भी नवाजा जा चूका है। ऐसी महान और रोमांचित कर देने वाली शख्सियत को हमारा नमन।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.