scriptशिखर धवन ने टेस्ट में किया था धमाकेदार आगाज, ICC टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन | Opener Shikhar Dhawan had a spectacular debut in the Test | Patrika News

शिखर धवन ने टेस्ट में किया था धमाकेदार आगाज, ICC टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2019 06:34:52 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

शिखर धवन ( Shikhar Dhawan ) के क्रिकेट करियर के लिए 2013 सबसे अच्छा रहा। इस साल वनडे और टेस्ट दोनों में शिखर का बल्ला जमकर बोला।

Shikhar Dhawan

शिखर धवन ने टेस्ट में किया था धमाकेदार आगाज, ICC टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन

नई दिल्ली। शिखर धवन ( Shikhar Dhawan ) ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में डेब्यू किया। इस मैच में शिखर धवन शून्य पर आउट हो गए। वहीं टेस्ट में भी धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही डेब्यू किया। इस बार कहानी कुछ और थी। शिखर धवन ने पंजाब क्रिकेट एसो. मोहाली के मैदान पर 187 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के बाद धवन भारतीय टेस्ट टीम में सहवाग के स्थान पर टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज बन गए।
Shikhar Dhawan
धवन के लिए यादगार रहा 2013 का साल

2013 में खेली गई आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी ( ICC Champions Trophy ) में धवन वनडे में शानदार बल्लेबाज के रुप में उभरे। इस टूर्नामेंट में खेले गए 5 मैचों में दो शतकों समेत धवन ने कुल 363 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भारत दौरे पर आई तो उन्होंने इस सीरीज में खेले गए कुल 6 मैचों में एक शतक और दो अर्ध शतकों समेत कुल 284 रन बनाए। इसी साल धवन ICC कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
विश्व कप 2015 में अच्छा प्रदर्शन किया

विश्व कप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में भारत की सफलता के पीछे टीम की ओपनिंग जोड़ी का बहुत बड़ा योगदान रहा था। विश्व कप के लगभग सभी मैचों में दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने ऐसी शुरूआत दी कि टीम आसानी से 300 के आकड़े को पार गई थी। इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक शतक समेत धवन ने कुल 412 रन बनाए।
Shikhar Dhawan
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और IPL में धवन का रिकार्ड

शिखर धवन ने अब तक खेले 130 वनडे मैचों में 17 शतकों के साथ 5480 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों की बात करें को धवन ने 34 टेस्ट में 7 शतकों समेत 2315 रन बनाए हैं। 50 टी-20 मैचों में 9 अर्धशतकों समेत शिखर धवन ने 1310 रन बनाए हैं। IPL के 159 मैचों में शिखर धवन ने 37 अर्ध शतकों के साथ 3669 रन बनाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो