script

दक्षिण अफ्रीकी टीम के कोच के पद से हटेंगे ओटिस गिब्सन, फुटबॉल के तर्ज पर चलाई जाएगी टीम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2019 03:48:07 pm

CSA ने विश्व कप क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टीम के मुख्य कोच ओटिस गिब्सन को हटाने का फैसला लिया है।

Ottis Gibson

केपटाउन : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ( CSA ) ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC cricket world cup 2019 ) में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ( South Africa cricket team ) के बेहद शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टीम के मुख्य कोच ओटिस गिब्सन के कार्यकाल को न बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही उसने अपने क्रिकेटीय ढांचे में बदलाव का फैसला लिया है। अब उसने फुटबॉल की तरह नया मैनेजर नियुक्त करने का निर्णय लिया है, जो मुख्य कोच, कोचिंग स्टॉफ और कप्तान का चयन करेगा।

बिना कोच के भारत दौरे पर आएगी टीम

मुख्य कोच ओटिस गिब्सन का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है, जबकि दक्षिण अफ्रीका को 15 सितंबर से लेकर 19 अक्टूबर तक भारत में तीन टी-20 और तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। इसलिए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय दौरे पर बिना कोच के आने का निर्णय लिया है। उम्मीद है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका भारत दौरे के बाद ही अपनी टीम के लिए कोच का चयन करेगा।

मुख्य कोच से ज्यादा दिलचस्प है बल्लेबाजी कोच की जंग, आमरे और राठौड़ से बांगड़ को मिलेगी कड़ी टक्कर

फुटबॉल की तरह नियुक्त होगा मैनेजर

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने क्रिकेटीय ढांचे में बदलाव लाने वाली दूसरी टीम है। विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी क्रिकेटीय ढांचे में संरचनात्मक बदलाव लाने का निर्णय लिया है और उसने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका अब टीम चलाने के लिए फुटबॉल की तरह एक मैनेजर नियुक्त करेगी और मैनेजर को ही कोचिंग स्टाफ, सहायक स्टॉफ समेत कप्तान के चयन का भी अधिकार होगा। सभी कोच और मेडिकल स्टाफ सीधा मैनेजर को रिपोर्ट करेंगे।

पाकिस्तान को एक और झटका, मोहम्मद आमिर के बाद वहाब रियाज ने भी टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

पिछले हफ्ते ले लिया गया था निर्णय

सीएसए के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में पिछले हफ्ते ही इस नई संरचना को लागू करने का निर्णय ले लिया गया था। इस नई संरचना के तहत डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट की नियुक्ति भी की जाएगी। जब तक नई नियुक्ति नहीं होती है, सीएसए के मैनेजर कोरी वॉन जिल डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट की भूमिका निभाएंगे। इसकी जानकारी देते हुए सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थबांग मोरोए ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट की सेवा करने के लिए टीम के कोच ओटिस गिब्सन, मैनेजर डॉ. मूसाजी और टीम के मौजूदा वरिष्ठ प्रबंधन का धन्यवाद अदा किया।

ट्रेंडिंग वीडियो