scriptबड़ा खुलासा: भारत पर आरोप लगाने वाले पाकिस्तान ने अपने क्रिकेट बोर्ड को भारत में कर रखा है प्रतिबंधित | Pakistan cricket board official website banned in india | Patrika News

बड़ा खुलासा: भारत पर आरोप लगाने वाले पाकिस्तान ने अपने क्रिकेट बोर्ड को भारत में कर रखा है प्रतिबंधित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 22, 2018 04:02:16 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

पाकिस्तान की ओर से लगातार यह आरोप लगाया जाता है कि बीसीसीआई दोनों देशों के बीच क्रिकेट नहीं होने देना चाहती। लेकिन आज उसकी बड़ी चोरी पकड़ी गई है।

pcb

भारत में नहीं खुल रही है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आधिकारिक वेबसाइट, क्या हो सकती है वजह?

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच का रिश्ता कैसा है, ये आप-हम भलीभांति जान रहे हैं। दो पड़ोसी मुल्क जो यदि एक-दूसरे के विकास में साथ होते तो आज स्थिति कुछ और होती। लेकिन दोनों लंबे समय से एक-दूसरे के विरोधी है। दोनों देशों के बीच चल रही तल्ख रिश्ते की बानगी संसद से लेकर सड़क तक दिखती रहती है। संसद में जहां दोनों देशों के राजनेता एक-दूसरे का छीछालेदर करते है, वहीं सड़कों पर दोनों तरफ से उग्र लोगों को जमात विरोध-प्रदर्शन करती दिखती है। मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर भी थम चुका है।

खेल के मैदान में भी है विवाद-
भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद की सबसे बड़ी वजह कश्मीर को माना जाता है। लेकिन अब कश्मीर के मुद्दे से कहीं बड़ी वजह सीमापार से होती घुसपैठ और आतंकी संगठनों की वारदातें है। एक समय दोनों देशों के बीच के रिश्ते को सुधारने के लिए क्रिकेट डिप्लोमेसी का भी सहारा लिया गया था। एक हद तक ये डिप्लोमेसी कारगर साबित होती भी दिख रही थी। लेकिन बाद में फिर स्थिति वहीं पहुंच गई, जहां पहले थी।

pak

दोनों देशों के बीच नहीं होती कोई सीरीज-
दोनों देशों में क्रिकेट अन्य खेलों के मुकाबले सर्वाधिक लोकप्रिय है। जब भी ये दोनों देशों आमने-सामने होती है, लोगों का उत्साह सातवें आसमान पर होता है। लेकिन पिछले साल संपन्न हुई चैंपियन ट्रॉफी के बाद से अब तक दोनों देशों के बीच कोई और मुकाबला नहीं हो सका है। केवल क्रिकेट ही नहीं अन्य खेल आयोजनों में दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो रही है।

वेबसाइट भी बैन है भारत में –
इस समय पाकिस्तान क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज खेल रही है। जहां पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने पिछले दो मैचों में दो बड़े कीर्तिनाम अपने नाम किए है। सीरीज के चौथे मैच में फखर ने वनडे में दोहरा शतक जमाया। जबकि अंतिम मैच में वो सबसे तेज हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। जब फखर की उपलब्धि पर हमने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की तो यह पता चला कि भारत में पीसीबी की आधिकारिक वेबसाइट बैन है।

bcci

केवल क्रिकेट की वेबसाइट पर बैन-
इसके बाद हमने अपनी तफ्शीश को आगे बढ़ाते हुए पाकिस्तान सुपर लीग की आधिकारिक वेबसाइट देखनी चाही। लेकिन पता चला कि वो भी भारत में बैन है। आगे की पड़ताल में यह जानकारी मिली कि पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन और पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड की वेबसाइट खुल रही है। यहां एक बात और बता दें कि पाकिस्तान के अलावा क्रिकेट खेलने वाले अन्य देशों की वेबसाइट भारत में आसानी से खुल रही है।

क्या है बैन होने का कारण-

भारत में पीसीबी के बैन होने का कारण यह है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान सुपर लीग के मालिक ने इसे भारत के क्षेत्र में प्रतिबंधित कर रखा है। आप जैसे ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को गूगल पर सर्च करेंगे तो आपके पास यह संदेश लिखा मिलेगा, “The owner of this website (www.psl-t20.com) has banned the country or region your IP address is in (IN) from accessing this website.”

fakhar

उल्टे चोर कोतवाल को डांटे-

यहां एक बात और बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से भारत पर यह आरोप लगाता आया है कि बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ खेलने को तैयार नहीं है। लेकिन अब जो सच्चाई सामने आई है वो चौकाने वाली है। जब आप किसी देश में अपना वेबसाइट तक खुलने की इजाजत नहीं देते तो फिर उस देश से कैसे आप यह उम्मीद करते है कि वो अपने खिलाड़ियों को आपके साथ खेलने की इजाजत दे।

भारत विरोधी राग पुराना है पाक का-

पाकिस्तान का भारत विरोधी राग पुराना है। हमेशा पाकिस्तान के राजनेता भारत को कसुरवार ठहराने की कोशिश करते है। हाफिज सईद, मसूद अजहर जैसे कई आतंकवादी पाकिस्तान में पनाह पाते है। ये वो आतंकी हैं जो भारत विरोधी बयानबाजी से दोनों देशों में जहर घोल रहे है। अब जबकि पाकिस्तान में चुनाव होने जा रहा है तो उम्मीद की जा रही है कि कोई ऐसी सरकार सत्ता में आए, जो दोनों देशों के बीच रिश्तों में मिठास घोलने का काम करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो