scriptटी-20 से पहले भारत में सुरक्षा हालातों का जायजा लेगा ‘पाकिस्तान’ | Pakistan Security Team will look out for Security system in | Patrika News

टी-20 से पहले भारत में सुरक्षा हालातों का जायजा लेगा ‘पाकिस्तान’

Published: Mar 06, 2016 01:54:00 pm

पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि सुरक्षा टीम के स्वीकृति नहीं देने तक पाकिस्तानी क्रिकेटर भारत रवाना नहीं होंगे

Pakistan Team

Pakistan Team

नई दिल्ली। पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के चौधरी मंत्री निसार अली खान ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि धर्मशाला में होने जा रहे भारत-पाकिस्तान टी20 मैच की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान का तीन सदस्यीय सुरक्षा दल सोमवार को भारत के लिए रवाना होगा। इस दल का काम सुरक्षा दृष्टिकोणों से धर्मशाला मैदान को जांचना होगा। यह दल धर्मशाला का दौरा कर अपनी रिपोर्ट पाकिस्तान को देगा जिसके बाद ही इस बात का फैसला होगा कि पाकिस्तानी टीम मैच खेलने भारत आएगी या नहीं। इस सुरक्षा दल में फेडरल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी और नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास के एक राजनयिक शामिल होंगे। मालूम हो कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बुधवार को मैच खेलने के लिए भारत रवाना होना है।

टीम के स्वीकृति नहीं देने तक क्रिकेटर भारत रवाना नहीं होंगे
इस्लामाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि सुरक्षा टीम के स्वीकृति नहीं देने तक पाकिस्तानी क्रिकेटर भारत रवाना नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा टीम आंकलन करेगी कि विश्व टी20 के दौरान हमारी टीम को पूर्ण सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी या नहीं। मैंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष को इंतजार करने को कहा है और टीम सुरक्षा का आश्वासन नहीं मिलने तक इंतजार कर सकती है।

यात्रा को तब तक टाला जा सकता है जब तक हमें यकीन नहीं हो कि वे सुरक्षित हैं
निसार इस बात से सहमत हैं कि पाकिस्तान टीम को गुरुवार को भारत रवाना होना था और इसके लिए समय काफी कम है लेकिन उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल के स्वीकृति देने तक क्रिकेटरों की रवानगी को टाला जा सकता है। मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी टीम को भारत में पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाए और यह भारत सरकार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यात्रा को तब तक टाला जा सकता है जब तक हमें यकीन नहीं हो कि वे सुरक्षित हैं।

भारत में क्रिकेट टीम के लिए कानून व्यवस्था से जुड़ी समस्या हो सकती है-
उन्होंने कहा कि भारत से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की सुरक्षा के खतरे को लेकर परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं जिसमें अलगाववादी और आतंकी संगठनों की धमकी भी शामिल है और यह दर्शाता है कि भारत में क्रिकेट टीम के लिए कानून व्यवस्था से जुड़ी समस्या हो सकती है।

क्यों चिंता में है पाकिस्तान?
धर्मशाला में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का भारत-पाकिस्तान के बीच का मैच तब से विवादों में है जब से हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस मैच की सुरक्षा की गारंटी देने से मना कर दिया। मामला यहां तक बढ़ा है कि केन्द्र सरकार ने सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स तक भेजने का फैसला किया है। लेकिन पाकिस्तान की सुरक्षा संबंधी अपनी चिंताएं पैदा हो गईं हैं जिसकी वजह से सुरक्षा दल भेजने का फैसला किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो