scriptT20 World Cup 2024: अगर भारत से हारा तो टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगा पाकिस्तान, पढ़ें पूरा गणित | Pakistan super 8 senario may exit from T20 World cup 2024 in group stage if they lose to India | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024: अगर भारत से हारा तो टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगा पाकिस्तान, पढ़ें पूरा गणित

अमेरिका को अब भारत और आयरलैंड से मुक़ाबले खेलने हैं। ऐसे में अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है तो अमेरिका को मात्र एक मैच और जीतना होगा और वह सुपर 8 में जगह पक्की कर लेगा।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 12:19 pm

Siddharth Rai

Pakistan super 8 scenario, T20 World Cup 2024: यूनाइटेड स्टेट्स ने पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा उलट फेर किया है। पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में करारी शिकस्त देते हुए इतिहास रच दिया। इस हार के बाद पाकिस्तान की सुपर 8 में जाने की राह मुश्किल हो गई है। अगर रविवार को भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मुक़ाबले में पाकिस्तान हार जाता है तो वह टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप ए में पाकिस्तान, भारत और अमेरिका के अलावा कनाडा और आयरलैंड भी है। भारत ने आयरलैंड को हराया है और वह दो अंक और +3.065 नेट रनरेट के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं अमेरिका ने कनाडा और पाकिस्तान को हराया है। वह चार अंक और +0.626 नेट रनरेट के साथ पहले स्थान पर है।

अमेरिका को अब भारत और आयरलैंड से मुक़ाबले खेलने हैं। ऐसे में अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है तो अमेरिका को मात्र एक मैच और जीतना होगा और वह सुपर 8 में जगह पक्की कर लेगा। अमेरिका 12 जून को होने वाले मैच में भारत से हार जाती है तो भी उसके पास सुपर-8 में पहुंचने का मौका होगा। बशर्ते वह 14 जून को होने वाले अपने आखिरी लीग स्टेज के मैच में आयरलैंड को बड़े अंतर से हरा दें और उम्मीद करें कि पाकिस्तान अपने अगले मैच में भारत से हार जाए या फिर पाकिस्तान अपने शेष मैचों में से किसी में भी बड़ी जीत दर्ज ना करे।

अगर पाकिस्तान भारत से जीत जाता है तो अमेरिका को अगले दोनों में से किसी एक मुक़ाबले को बड़े अंतर से जीतना होगा। ताकि उनका नेट रन रेट पाकिस्तान और भारत से बेहतर रहे। लेकिन अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है तो उसके दो मैचों में ज़ीरो अंक होंगे और नेट रन खराब हो जाएगा। ऐसे में पाकिस्तान को कनाडा और आयरलैंड से हर हाल में जीतना होगा। बावजूद इसके पाकिस्तान के सिर्फ चार अंक होंगे। ऐसे में उन्हें अमेरिका के बचे हुए दो मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024: अगर भारत से हारा तो टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगा पाकिस्तान, पढ़ें पूरा गणित

ट्रेंडिंग वीडियो