scriptटेस्ट सीरीज में पाकिस्‍तान को क्‍लीन स्‍वीप करने का दक्षिण अफ्रीका मिला फायदा, रैंकिंग में उछली | pakistan vs south africa pritorias clean sweep the pakistan | Patrika News

टेस्ट सीरीज में पाकिस्‍तान को क्‍लीन स्‍वीप करने का दक्षिण अफ्रीका मिला फायदा, रैंकिंग में उछली

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 05:46:50 pm

Submitted by:

Mazkoor

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्‍तान के साथ चल रहे टेस्‍ट सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्‍ट मैच में पाकिस्तान को 107 रनों से हरा दिया।

pakistan cricket

टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने किया पाकिस्‍तान का क्लीन स्वीप, रैंकिंग में दो स्‍थान की मिली उछाल

जोहॉन्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्‍ट मैच के चौथे ही दिन सोमवार को पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर ली है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पहला टेस्ट छह और दूसरा मैच नौ विकेट से जीता था।

381 रनों का दिया था लक्ष्‍य
दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 262 रन पर सिमट गई थी, लेकिन उसने पाकिस्तान को इससे भी कम रन के स्‍कोर (185 रन) पर समेटकर 77 रन की बढ़त ले ली थी।
इसके बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 303 रन बनाकर आलआउट हो गई। इस तरह से पाकिस्‍तान जीत के लिए 381 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन इस लक्ष्‍य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की दूसरी पारी 65.4 ओवर में 273 रनों पर सिमट गई। रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम एक समय तीन विकेट पर 153 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद उसने 120 रनों के भीतर अपने आखिरी सात विकेट गंवा दिए।
पाकिस्तान के लिए असद शफीक ने सर्वाधिक 65, शादाब खान ने नाबाद 47, शान मसूद ने 37, इमाम उल हक ने 35, हसन अली ने 22, बाबर आजम ने 21, अजहर अली और फहीम अशरफ ने 15-15 रनों का योगदान दिया।
दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबादा ने तीन, डुआने ओलिवर ने तीन, डेल स्टेन ने दो और वर्नोन फिलेंडर ने एक विकेट हासिल किए।
मैच में शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

अफ्रीका को मिला रैंकिंग में फायदा, पहुंची दूसरे स्‍थान पर
तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्‍तान को क्‍लीन स्‍वीपर (3-0) करने का सीधा फायदा दक्षिण अफ्रीका को मिला। वह 4 अंकों की उछाल के साथ टेस्‍ट टीम में उसकी रैंकिंग दूसरी हो गई। दक्षिण अफ्रीका आइसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में सीरीज शुरू होने से पहले चौथे नंबर पर थी, लेकिन अब वह न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। इस सीरीज जीत से दक्षिण अफ्रीका मिले अंकों की बदौलत उसके अब 110 अंक हो गए हैं।
वहीं, सीरीज 3-0 से गंवाने का नुकसान पाकिस्‍तान को रैंकिंग में गिरावट के साथ उठानी पड़ी। वह एक स्थान लुढ़क कर सातवें नंबर पर खिसक गया है। पाकिस्तान को 4 अंकों का नुकसान उठाना पड़ा। उसने सीरीज की शुरुआत 92 अंकों के साथ की थी, अब उसके 88 अंक हो गए हैं। श्रीलंका उससे तीन अंक ऊपर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो