script8 साल बाद पाक क्रिकेट टीम ने घर में दर्ज की जीत, वर्ल्ड xi को 20 रनों से हराया | pakistan vs world eleven live updates: pak won by 20 runs | Patrika News

8 साल बाद पाक क्रिकेट टीम ने घर में दर्ज की जीत, वर्ल्ड xi को 20 रनों से हराया

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2017 12:36:00 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

पाकिस्तान में मंगलवार का दिन क्रिकेट के लिहाज से यादगार रहा। करीब आठ साल बाद पाक में क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। जिसमें पाक की टीम ने जीत दर्ज कर प

babar azam

नई दिल्ली। आठ साल से पाकिस्तान में क्रिकेट मैच के आयोजन का इंतजार कर रहे पाक क्रिकेट प्रेमियों को जश्न मनाने का एक साथ दो मौका हाथ लगा। पहला मौका तो क्रिकेट मैच के आयोजन का था। दूसरा पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करके दिया। दुनिया के सात देशों से चुनकर बनी विश्व एकादश की टीम को पाकिस्तान ने पहले टी-20 मैच में 20 रनों से हराया। जीत के साथ पाक की टीम को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल हो गई। पाक की ओर से मैच के हीरो बाबर आजम रहें। आजम ने मुकाबले में 86 रनों की शानदार पारी खेली। जिसके कारण आजम को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

pakistan vs world xi

टॉस हार कर पाक ने की पहली बल्लेबाजी 

विश्व एकादश के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, लेकिन उसके गेंदबाज पाकिस्तान को बड़ा स्कोर करने से नहीं रोक पाए। पाकिस्तान ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद बाबर आजम के बेहतरीन 86 रनों के दम पर पांच विकेट के नुकसान पर 197 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। विश्व एकादश 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 177 रन ही बना सकी। 

बाबर, शाहजाद और शोएब की अच्छी बल्लेबाजी 

हालांकि पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी और उसने 18 के कुल स्कोर पर फखर जमन (8) के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया था, लेकिन दूसरे विकेट के लिए आजम और अहमद शाहजाद (39) ने 122 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। दूसरे विकेट के रूप में शहजाद आउट हुए। उनके जाने के बाद आजम को लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अपना शिकार बनाया। आजम ने टी-20 में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने के लिए 52 गेंदें खेली और 10 चौके और दो छक्के लगाए। अंत में शोएब मलिक ने 20 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 38 रनों की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर के करीब पुहंचाया। वह पांचवें विकेट के रूप में 182 के कुल स्कोर पर आउट हुए। 

babar azam

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई विश्व एकादश की टीम

विश्व एकादश के लिए थिसारा पेरारा ने दो विकेट लिए। मोर्ने मोर्कल, बेन कटिंग और ताहिर को एक-एक सफलता मिली। विशाल लक्ष्य के सामने तमिम इकबाल (18) और हाशिम अमला (26) ने विश्व एकादश को सधी हुई शुरुआत देते हुए 5.2 ओवरों में 43 रन जोड़े। रूमान रइस ने पहले इकबाल को आउट किया और फिर पांच रन बाद अमला को पवेलियन भेजा। 

मिडिल ऑडर की कमी आई सामने आई

विकेटकीपर टिम पेन (25) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (29) ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़ टीम को जीत के करीब ले जाने की कोशिश की, लेकिन 101 के कुल स्कोर पर शादाब खान ने प्लेसिस की पारी का अंत किया। वहीं 108 के कुल स्कोर पर सोहेल खान ने पेन को बाहर भेज दिया। विश्व एकादश को यहां से कोई बल्लेबाज जीत नहीं दिला सका और उसे 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा।पाकिस्तान के लिए सोहेल, रइस और शादाब ने दो-दो विकेट लिए। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो