scriptपाकिस्तान ने ये टेस्ट मैच क्या जीता, पूरे देश में एक दिन की छुट्टी डिक्लेयर हो गई | Pakistan won this Test match, holiday declaration across country | Patrika News

पाकिस्तान ने ये टेस्ट मैच क्या जीता, पूरे देश में एक दिन की छुट्टी डिक्लेयर हो गई

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2018 01:29:09 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

आज हम आपको उस एतिहासिक टेस्ट मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आजादी के बाद पाकिस्तान ने खेला था।

Pakistan,pakistan vs england cricket,freedom,Test match,unique,Historical,Memorable,
क्रिकेट का त्योहार यानि आईपीएल सीजन चल रहा है। इस क्रिकेट फेस्टिव सीजन में हाल में अफगानिस्तान टेस्ट के लिए भारतीय टीम का सिलेक्शन हुआ है। यानि आईपीएल खत्म होने के बाद इंडिया सीधा अफगानिस्तान के साथ टेस्ट खेलने के लिए निकल जाएगा। जहां इंडिया पहली बार अफगानिस्तान के साथ टेस्ट मैच खेलकर एक इतिहास लिखेगा। लेकिन आपको पता है जब आजादी के बाद पाकिस्तान ने इंग्लैंड के साथ पहली बार टेस्ट मैच खेला था। तब क्या हुआ था? कौन जीता था? उसके बाद उस देश ने जीतने के बाद क्या किया था।

आज हम आपको उस एतिहासिक टेस्ट मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आजादी के बाद पाकिस्तान ने खेला था। यह टेस्ट इसलिए ज्यादा यादगार बना क्योंकि टेस्ट जीतने के बाद पाकिस्तान जो किया वो ऐतिहासिक था। दरअसल ये टेस्ट मैच आजादी के बाद 1954 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ऐसा टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हरा दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने जीत के जश्न के लिए एक दिन की छुट्टी डिक्लेयर कर दी थी।
आइए आपको पूरी मैच की जानकारी देते हैं। पाकिस्तान जब टेस्ट खेलने के लिए दूसरी बार विदेशी दौरे पर गया तो उसे इंग्लैंज के साथ 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी थी। इन चार टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। उसके बाद हुआ दूसरा टेस्ट जिसमें पाकिस्तान इंग्लैंड से एक पारी और 129 रन से हार जाता है। सीरीज का तीसरा मैच भी बारिश के कारण नहीं हो पाता और तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 1-0 से आगे हो जाती है। उसके बाद खेला गया चौथा टेस्ट। चौथे टेस्ट में पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। लेकिन पाकिस्तान पहली पारी में केवल 133 रन ही बना सकी। लेकिन इंग्लैंड की टीम भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाई और इंग्लैंड की टीम 130 रन बनाकर आउट हो गई। दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 164 रन बनाए। अब इंग्लैंड को जीत के लिए 168 रन की जरूरत थी। लेकिन इंग्लैंड 24 रन से हार जाता है। मैन ऑफ द मैच बनते हैं फज़ल। जिन्होंने पूरे मैच 12 विकेट लिए थे। इस जीत के बाद अगले दिन पाकिस्तान में छुट्टी घोषित की गई थी। इस जीत की बदौलत पाकिस्तान को आज भी हर साल आर्थिक लाभ के रूप में 15 हजार पाउंड मिलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो