script

दुर्भाग्यपूर्ण: 499 रनों के स्कोर पर रन आउट हो गया था यह पाकिस्तानी बल्लेबाज

Published: Jun 12, 2018 03:08:03 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

मोहम्मद हनीफ के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 12 शतक और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 55 टेस्ट शतक हैं।

hanif mohammad

दुर्भाग्यपूर्ण: 499 रनों के स्कोर पर रन आउट हो गया था यह पाकिस्तानी बल्लेबाज

नई दिल्ली। 11 जनवरी 1959 में पाकिस्तान के महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 500 रन बनाने से केवल एक रन से चूक गए थे, अगर वह ऐसा कर लेते तो इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह पहले खिलाड़ी होते। उन्होंने कैद-ए-आजम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले, जोकि कराची और बहावलपुर के बीच खेला जा रहा था उसमे 499 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए थे। 185 रनों के जवाब में हनीफ ने टिक के बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक अपने पुराने सर्वाधिक स्कोर 228 रनों को पछाड़ दिया था। इसके साथ ही वह 300 रनों के करीब थे।


पूरी इनिंग में केवल एक शॉट हवा में खेला
दिन का खेल खत्म होने पर उनके भाई वजीर मोहम्मद जोकि टीम के कप्तान भी थे, उन्होंने हनीफ को बताया कि वह डॉन ब्रैडमैन के फर्स्ट क्लास में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 452 रन के करीब हैं। हनीफ ने अगले दिन धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। उनके संभल के खेलने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पूरी इन्निंग्स में केवल एक शॉट हवा में खेला।


गलती के चलते 499 रनों पर हुए थे आउट
दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वह जब 498 के स्कोर पर थे, पॉइंट पर फील्डिंग में गलती के कारण उन्होंने दूसरा रन चुराना चाहा जिसके नतीजतन वह रन आउट हो गए। उनके आउट होने पर एक और ड्रामा हुआ, हनीफ ने बताया कि स्कोरबोर्ड उनको 496 रन के स्कोर पर दिखा रहा था इसी के चलते उन्होंने सिंगल चुराने की चाहत रखी। अगर उनको पता होता कि वह 499 रनों पर हैं तो वह ऐसी गलती कभी नहीं करते। आपको जानकारी के लिए बता दें कि उस समय स्कोरबोर्ड हाथों से बदला जाता था।


ब्रायन लारा के नाम है एक इनिंग में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड
हनीफ मोहम्मद का निधन 11 अगस्त 2016 में निधन हो चूका है। पाकिस्तान के लिए बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 44 की औसत से 55 टेस्ट मैचों में 3915 रन बनाए हैं। उन्होंने 12 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 238 मैचों में 55 टेस्ट शतक लगाए हैं। उनके सर्वाधिक रनों के स्कोर को वेस्ट इंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा ने नाबाद 501 की इनिंग खेल के तोड़ा था।

ट्रेंडिंग वीडियो