पत्रिका विशेष: 68 साल के हुए सन्नी पाजी. यूं ही कोई गावस्कर नहीं बनता ... 

पत्रिका विशेष: 68 साल के हुए सन्नी पाजी. यूं ही कोई गावस्कर नहीं बनता ... 
Sunil Gavaskar

सुनील गावस्कर आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट के लिटिल मास्टर 1970-80 के दशक का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सुनील मनोहर गावस्कर "सन्नी पाजी "। जन्मदिन मुबारक हो पाजी। 

नई दिल्ली। सुनील गावस्कर आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट के लिटिल मास्टर 1970-80 के दशक का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सुनील मनोहर गावस्कर "सन्नी पाजी "। जन्मदिन मुबारक हो पाजी। प्रभाष जोशी ने गावस्कर के रिटायर होने पर लिखे अपने लेख ‘शिखर पर संन्यास’ में इस बात को रेखांकित किया है। लॉर्ड्स की द्विशताब्दी के अवसर पर हुए टेस्ट मैच में दूसरे दिन के अंत में गावस्कर अस्सी रन पर खेल रहे थे। उस शाम को उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपना रिटायरमेंट घोषित किया, और अगले दिन अपना शतक पूरा किया। वे चाहते तो एक दिन बाद रिटायरमेंट घोषित कर सकते थे। 
sunil gavaskar birthday के लिए चित्र परिणाम

ये भी पढ़ें-


सबसे पहले 10000 रनों का आंकड़ा छुआ
सुनील गावस्कर भारत का वो खिलाड़ी जिसने दुनिया भर के खिलाड़ियों के बीच खेलते हुए सबसे पहले 10000 रनों का आंकड़ा छुआ। गावस्कर के बाद 10000 रन बनाने वाले कई खिलाड़ी हुए लेकिन गावस्कर जैसा कोई नहीं हुआ। गावस्कर बनना इतना आसान भी कहां है। रक्षात्मक क्रिकेट खेलने वाले गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट को लड़ने का माद्दा दिया। खेल में हार जीत तो होती रहती है लेकिन लड़कर हारने का मजा ही कुछ और है। लड़ने के इसी जज्बे को पैदा किया सुनील गावस्कर ने। 

sunil gavaskar birthday के लिए चित्र परिणाम

ये भी पढ़ें-

1971 में की करियर की शुरुआत
1971 में अपनी शानदार शुरुआत के तुरंत बाद गावस्कर गैरी सोबर्स के नेतृत्व में शेष विश्व की टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया गए थे। वहां वे लगातार नाकाम रहे। जब सोबर्स से पूछा गया कि नाकामी के बावजूद वे गावस्कर को टीम में क्यों लिए हुए हैं तो सोबर्स ने जवाब दिया कि अगर चीन की दीवार में दरार पड़ जाए तो उसे ढहा नहीं दिया जाता। सर सोबर्स का ये कथन गावस्कर का कद नापने के लिए काफी है। 

sunil gavaskar birthday के लिए चित्र परिणाम


ये भी पढ़ें-


दशकों तक क्रिकेट प्रेमियों के पसंदीदा रहे गावस्कर
सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट का वो नाम जो दशकों तक क्रिकेट प्रेमियों का पसंदीदा खिलाड़ी रहा। जो हमेशा खेल की अलग शैली के लिए जाना जाता रहा। भद्रजनों के इस खेल का शुरुआती भगवान, जिसकी प्रेरणा से ही सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान बने। गावस्कर को दुनिया के सबसे अच्छे ओपनर के तौर पर जाना जाता है जिसने 10000 रनों के साथ के सर्वाधिक 34 शतक लगाए।

sunil gavaskar birthday के लिए चित्र परिणाम

'सन्नी डेज' के नाम से लिखी अपनी आत्मकथा
गावस्कर के सर्वाधिक शतकों के रिकार्ड को तोडा सचिन रमेश तेंदुलकर मास्टर-ब्लास्टर ने। छोटे कद के इन दोनों ही बल्लेबाजों का कद भारतीय और विश्व क्रिकेट में बहुत बड़ा है। गावस्कर को पूरा देश लिटल मास्टर के नाम से जानता है। छोटे कद का यह बल्लेबाज आकड़ों की नजर में बहुत बड़ा नजर आता है। सुनील गावस्कर ने "सन्नी डेज" के नाम से अपनी आत्मकथा भी लिखी, जो उनके ही जितनी लोकप्रिय हुई।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned