रांची में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के लिए प्लेयिंग इलेवन चुनना बना मुसीबत, कारण है अलग-अलग

रांची में विकेट के मिजाज को लेकर जहां भारतीय टीम अंतिम एकादश को लेकर परेशान है, वहीं दक्षिण अफ्रीका चोटिल खिलाड़ियों की वजह से है मुश्किल में।

Mazkoor Alam

October, 1806:07 PM

क्रिकेट

रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच का आगाज शनिवार 19 अक्टूबर को रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में होगा। इस मैच के लिए दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी है। मैच से दो दिन पहले दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यहां की पिच काफी सूखी हुई है। इस वजह से स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी, वहीं गेंद रिवर्स स्विंग भी होगी। ऐसे में भारत के लिए यह बड़ा सिरदर्द होगा कि गेंद के रिवर्स स्विंग होने की संभावना को देखते हुए वह उमेश यादव को टीम में बनाए रखें या फिर गेंद के स्पिन होने की संभावना के मद्देनजर उनकी जगह तीसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल करें। वहीं दक्षिण अफ्रीका का संकट यह है कि उसके दो अहम खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम और स्पिन आलराउंडर केशव महाराज चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं। उनके लिए इनका विकल्प ढूढ़ना आसान नहीं होगा।

भारत की नजर यह मैच जीतकर सूपड़ा साफ करने पर रहेगी

इस टेस्ट मैच में भारत की नजर जीत पर है। टीम इंडिया की कोशिश इस टेस्ट मैच को जीतकर दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करने की होगी। इसके अलावा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के 40 अहम अंक भी भारत को मिल जाएंगे। वहीं दक्षिण अफ्रीका इस मैच को जीतकर अपना सम्मान बचाना चाहेगा। इस भारतीय दौरे पर वह वनडे, टी-20 और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं जीत सकी है। इसके लिए एक तो उसके बल्लेबाजों को टर्निंग विकेट पर काफी संयम से बल्लेबाजी करनी होगी और इसके अलावा गेंदबाजों को भी अपना अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।

राहुल द्रविड़ अब सिर्फ भारतीय युवाओं के ही नहीं, अब हैं 16 अन्य देशों के क्रिकेटरों के कोच

भारत कर सकता है एक बदलाव

रांची की सूखी पिच को देखते हुए ऐसा लगता है कि तीसरे दिन से विकेट में काफी टर्न होगा। इसके मद्देनजर वह तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है और पिछले मैच में अच्छी गेंदबाजी करने के बावजूद गाज उमेश यादव पर गिर सकती है। उनकी जगह टीम में तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है। एक संभावना और है कि इस सीरीज में अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ पाए भारत के दिग्गज टेस्ट गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह कुलदीप को उतारा जाए और पिछले मैच में अच्छी गेंदबाजी करने के इनाम स्वरूप उमेश को टीम में बनाए रखा जाए। मोहम्मद शमी की जगह तो फिक्स ही लगती है। कुलदीप के टीम में शामिल होने की संभावना को इसलिए भी बल मिलता है, क्योंकि रांची में प्रैक्टिस सत्र के दौरान उन्हें खूब गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते देखा गया। बाकी टीम की बल्लेबाजी में और कोई परिवर्तन होने की उम्मीद नहीं लगती है। विकेटकीपर वृद्धिमान साहा ने दूसरे टेस्ट में विकेट के पीछे जैसा प्रदर्शन किया था, उसके नजर वह भी टीम में बने रहेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के लिए चोट बनी समस्या

अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम की बात करें तो उनके लिए चोट बड़ी समस्या बन गई है। उनके दो अहम खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम और स्पिन आलराउंडर केशव महाराज चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं। मार्करम हालांकि इस सीरीज में सफल नहीं रहे हैं, लेकिन अच्छा टेस्ट बल्लेबाज के लिए एक नए बल्लेबाज के लिए उनकी जगह भरना आसान नहीं होगा। ऐसी संभावना है कि उनकी जगह हेनरिक क्लासेन लेंगे। अगर ऐसा होता है तो वह टेस्ट डेब्यू करेंगे। असली समस्या दक्षिण अफ्रीका को केशव महाराज के बाहर हो जाने से है। उन्होंने दोनों टेस्ट मैच में अच्छी गेंदबाजी करने के अलावा निम्न मध्यक्रम में आकर शीर्षक्रम के बल्लेबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन किया था। उनकी जगह जगह डेन पीट को मौका मिल सकता है।

राहुल द्रविड़ अब सिर्फ भारतीय युवाओं के ही नहीं, अब हैं 16 अन्य देशों के क्रिकेटरों के कोच

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की एकादश

भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा या उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, हेनरिक क्लासेन, टेम्बा बावुमा, थियोनिस डी ब्रुएन, फाफ डु प्लेसिस, एनरिक नॉर्ट्जे, क्विंटन डिकॉक, मुथुसामी, वर्नोन फिलैंडर, डेन पीट और कगिसो रबाडा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned