script

WTC 2021-23: विजेता को मिलेंगे 13.23 करोड़, हारने वाली टीम पर भी बरसेगा पैसा

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2023 01:41:07 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

आईसीसी के मुताबिक इस साल प्राइज़ मनी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। WTC के विजेता को 1.6 मिलियन डॉलर यानि 13.23 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं उपविजेता को 8 लाख डॉलर यानि 6.61 करोड़ रुपये मिलेंगे। WTC 2019-21 सीजन में भी यही प्राइज़ मनी थी।

wtc_final.png

WTC final Prize money: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुक़ाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल मैदान में खेला जाएगा। यह मैच 7 से 11 जून के बीच आयोजित किया जाएगा। इसके विजेता को मिलने वाली इनामी राश‍ि का ऐलान हो गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के मुताबिक जो टीम इस बार की चैंपियन बनेगी, उसे तो करोड़ों रुपये मिलेंगे ही, साथ ही जो टीम हारेगी, उस पर भी धन वर्षा होगी।

आईसीसी के मुताबिक इस साल प्राइज़ मनी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। WTC के विजेता को 1.6 मिलियन डॉलर यानि 13.23 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं उपविजेता को 8 लाख डॉलर यानि 6.61 करोड़ रुपये मिलेंगे। WTC 2019-21 सीजन में भी यही प्राइज़ मनी थी।

साल 2021 में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम को केन विलियमन की कप्‍तानी वाली न्‍यूजीलैंड ने फाइनल में हराया था और उसे 1.6 मिलियन डॉलर का इनाम दिया गया था। बारिश से वधित मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से करारी शिकस्‍त दी थी।

बता दें चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रहाणे और केएल राहुल को शामिल किया गया था। लेकिन अब चोट के चलते राहुल इससे बाहर हो गए हैं और उनकी जगह ईशान किशन को शामिल किया गया है। इसके अलावा स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत का चयन हुआ है। तेज गेंदबाजों में शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जयदेव उनादकट हैं। वहीं, स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के ऊपर होगी।

https://twitter.com/ICC/status/1661991408541093888?ref_src=twsrc%5Etfw

सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। लेकिन आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर किया है। वहीं इस साल रणजी ट्रॉफी में भी रहाणे का बल्ल जमकर बोला था। जिसके बाद उन्हेंने टीम में वापसी की है।

श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण, चयनकर्ताओं ने रहाणे को उनके आईपीएल और रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर एक और मौका दिया है। इस बीच टेस्ट क्रिकेट में अब तक प्रभावित नहीं कर पाने वाले सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह नहीं मिली है।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

ट्रेंडिंग वीडियो