Coach ने बताया Team India के क्रिकेटर्स कैसे करेंगे वापसी, चार चरण में बनाई योजना

Team India के क्षेत्ररक्षण कोच R Sridhar क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार कर रहे हैं, जिससे खिलाड़ी चार से छह सप्ताह में फिट हो जाएंगे।

By: Mazkoor

Updated: 02 Jun 2020, 06:01 PM IST

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मार्च से लगा लॉकडाउन (Lockdown) धीरे-धीरे खोला जा रहा है। इस बीच खिलाड़ियों को निजी स्तर पर आउटडोर ट्रेनिंग (Outdoor Training) करने की इजाजत गृहमंत्रालय की ओर से मिल चुका है। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी अपने खिलाड़ियों को इसकी इजाजत नहीं दी है। इस बीच टीम इंडिया के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर (R Sridhar) का कहना है कि देश के टॉप क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। यह ट्रेनिंग कैंप (Training Camp) शुरू होने के बाद खिलाड़ी चार से छह सप्ताह में खेलने योग्य फिटनेस हासिल कर लेंगे।

BJP नेता ने दी थी Virat को 'घर तोड़ने' की सलाह, अब Kohli का आया जवाब

बीसीसीआई से तारीख का इंतजार

श्रीधर 2014 से ही टीम इंडिया से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण बंद पड़ी खेल गतिविधियां शुरू होने से पहले किस तरह टीम इंडिया (Team India) के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को व्यस्त कार्यक्रम के लिए तैयार करना है। श्रीधर ने कहा कि बीसीसीआई से हमें राष्ट्रीय शिविर शुरू करने के लिए एक तारीख मिल जाए तो हम प्रथम चरण पर काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनके और खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि सही तरीके से आगे बढ़ें, क्योंकि खिलाड़ी 14 या 15 सप्ताह के बाद मैदान पर उतरते समय रोमांचित हो सकते हैं।

Ishant Sharma ने किया बड़ा खुलासा, विंडीज दौरे पर बालकनी से कूदने वाले थे KL Rahul!

वर्कलोड मैनेजमेंट का रखना होगा ख्याल

श्रीधर का मानना है कि इतने लंबे अनचाहे विश्राम से लौटने वाले खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट (Workload Management) पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने चेतावनी वाले लहजे में कहा कि शुरुआती चरण में जरूरत से ज्यादा प्रैक्टिस करने से चोटिल होने का खतरा बना रहेगा। इसलिए शुरुआत में उन्हें हल्का कार्यभार देना होगा। इसके बाद उसे धीरे-धीरे बढ़ाना होगा। हैदराबाद के बाएं हाथ के इस पूर्व स्पिनर ने कहा कि पहले चरण में हल्की गति से हल्का अभ्यास करना होगा, जबकि दूसरे चरण में गति को हल्का रखते हुए अभ्यास को बढ़ाना होगा। इसके बाद गति और अभ्यास दोनों का स्तर बढ़ाना होगा।

Corona virus
Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned