दक्षिण अफ्रीकी जीत के हीरो रबाडा 2 मैचों के लिए हुए निलंबित, जानें क्या थी वजह

दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में 6 विकेट के अंतर से जीत हासिल कर सीरीज को बराबर कर लिया है।

By:

Published: 13 Mar 2018, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में 6 विकेट के अंतर से जीत हासिल कर सीरीज को बराबर कर लिया है। पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए इस मैच में अफ्रीका की ओर से युवा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। रबाडा ने इस मैच में कुल 11 विकेट चटकाए। जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम दोनों पारियों में बड़ा स्कोर बना पाने में नाकाम रही। लेकिन रबाडा को इस मैच में किए गए व्यवहार के कारण शर्मिदा भी होना पड़ा। अति आक्रमक व्यवहार और मैच के दौरान ऑस्ट्रलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के प्रति दिखाए गए खराब रवैया के कारण उन्हें आईसीसी ने दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया है।

दो मैचों के लिए बैन हुए रबाडा -
आईसीसी ने रबाडा को आगामी दो टेस्ट मैचों से निलंबित कर दिया है। रबाडा को आईसीसी के अनुशासन नियम के लेवल 2 का दोषी पाया गया है, इसलिए वह अब इस सीरीज के बाकी मैचों में खेलते नजर नहीं आयेंगे। आईसीसी के नियमों के उल्लंघन करने के बाद रबाडा लेवल 2 के दोषी पाए गए, जिसमें किसी भी ख़िलाड़ी के साथ बदतमीजी और उसके खिलाफ खराब रवैया दर्शाया जाता है। दो टेस्ट मैच के साथ रबाडा पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

पहले भी दिखा चुके हैं गलत व्यवहार -
रबाडा इससे पहले भी कई बार गलत मैदान में गलत व्यवहार दिखा चुके है। उनके पास पहले से ही 5 डी मेरिट्स पॉइंट्स थे और उन्हें पहले भी एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया था, इसलिए उन्हें दोबारा से खराब व्यहवार के कारण दो मैचों के लिए बैन किया गया है। अपने ऊपर सजा और जुर्माना लगने पर रबाडा ने कहा कि अगर मेरे इस प्रकार के रवैये से टीम को नुकसान होता है, तो मैं भविष्य में ऐसा नहीं करूँगा।

क्या कहा मैच रेफरी ने -
कगिसो रबाडा को सजा सुनाने के बाद इस मुकाबले के मैच रेफरी जेफ़ क्रो ने कहा कि मैंने रबाडा और स्मिथ के विवाद में देखा कि गलती रबाडा की है और उनके द्वारा किया गया रवैया बेहद खराब था। वह अपने आपको उस समय रोक सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, इसलिए वह साफतौर पर दोषी पाए गए। यह सब अचानक से किया गया विवाद नहीं था, इसलिए उन्हें सजा देना जरुरी था।

मिचेल मार्श पर ही लगा जुर्माना -
रबाडा के साथ ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिचेल मार्श को भी जुर्माने के तौर पर मैच फीस का 20 प्रतिशत और एक डी मेरिट पॉइंट दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने कगिसो रबाडा के बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत 6 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है लेकिन आईसीसी ने कगिसो रबाडा को आगामी दो टेस्ट के लिए निलंबित कर दिया है और मेजबान टीम के लिए टेस्ट सीरीज में मुश्किलें बढ़ गई है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned