scriptभारत वर्ल्ड कप जीते या हारे आखिरी बार टीम के साथ दिखेगा यह दिग्गज, खिताब के साथ लेना चाहेगा विदाई | Rahul dravid to coach Team India for the last Time in T20 world cup 2024 final against South Africa | Patrika News
क्रिकेट

भारत वर्ल्ड कप जीते या हारे आखिरी बार टीम के साथ दिखेगा यह दिग्गज, खिताब के साथ लेना चाहेगा विदाई

द्रविड़ के दो साल के कार्यकाल में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और क्रिकेट के इतिहास में पहली बार टीमों फॉर्मेट में नंबर 1 टीम बनी। इसके अलावा टीम वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंची। इसके अलावा भारत ने एशिया कप का खिताब अपने नाम किया।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 04:54 pm

Siddharth Rai

Rahul dravid, India vs South Africa, T20 World Cup 2024: भारत के महान बल्लेबाज और टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ आज आखिरी बार भारतीय टीम के साथ नज़र आएंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फ़ाइनल में भारत जीते या हारे द्रविड़ इसके बाद टीम के साथ नहीं दिखेंगे। इस फ़ाइनल मुक़ाबले के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। ऐसे में भारतीय टीम उन्हें जीत के साथ विदा करना चाहेगी।

क्रिकेट के मैदान पर अपने बल्ले से भारत को ढेरों मैच जिताने वाले द्रविड़ ने बतौर खिलाड़ी कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता। 2007 में जब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था। तब द्रविड़ उस टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं जब 2011 में भारत ने 28 साल के बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता। तब भी द्रविड़ भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में द्रविड़ ने कोच बनाने के बाद आईसीसी की ट्रॉफी जीतने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दिया।

द्रविड़ के कोच बनाने के बाद कई बार ऐसे मौके आए, जब भारत ट्रॉफी के करीब तो पहुंच गया। लेकिन जीत नहीं पाया। चाहे वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) 2019-21 का फाइनल हो, या इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल और या फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फ़ाइनल। भारत हर बार खिताब के करीब आकर चूक गया और द्रविड़ के वर्ल्ड कप जीतने का सपना, सपना ही रह गया।

ऐसे में आज उनके पास एक आखिरी मौका है। कोच के तौर पर द्रविड़ का कार्यकाल अच्छा रहा, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी अभी उनसे दूर है। हालांकि, उनर 19 टीम के हेड कोच के तौर पर उन्होंने 2018 में खिताब जीता था, लेकिन उसको प्रोफेशनल क्रिकेट में नहीं जोड़ा जाता।

राहुल द्रविड़ ने बतौर हेड कोच भारत के लिए 17 द्विपक्षीय सीरीजों में काम किया और इनमें से 14 सीरीज भारत ने जीती हैं। उनके कोच रहते भारत का टेस्ट क्रिकेट में जीत प्रतिशत 65 का रहा, जबकि वनडे में भारत ने 73.47 फीसदी मैच जीते। अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय टी20 सीरीज में भारत का जीत प्रतिशत 61 फीसदी रहा।

द्रविड़ के दो साल के कार्यकाल में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और क्रिकेट के इतिहास में पहली बार टीमों फॉर्मेट में नंबर 1 टीम बनी। इसके अलावा टीम वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में भी पहुंची। इसके अलावा भारत ने एशिया कप का खिताब अपने नाम किया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारत वर्ल्ड कप जीते या हारे आखिरी बार टीम के साथ दिखेगा यह दिग्गज, खिताब के साथ लेना चाहेगा विदाई

ट्रेंडिंग वीडियो