scriptसाल 2018 : टेस्‍ट क्रिकेट में दुनिया की सबसे खराब ओपनिंग जोड़ी बने राहुल-विजय | rahul vijay most worst opening partner in world test cricket | Patrika News

साल 2018 : टेस्‍ट क्रिकेट में दुनिया की सबसे खराब ओपनिंग जोड़ी बने राहुल-विजय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 08:26:17 pm

Submitted by:

Mazkoor

विशेषज्ञों का मानना है कि टेस्‍ट क्रिकेट में विदेशी पिचों पर टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह में से एक इस साल ओपनरों का खराब प्रदर्शन भी है।

Sports Recap 2018

साल 2018 : टेस्‍ट क्रिकेट में दुनिया की सबसे खराब ओपनिंग जोड़ी बने राहुल-विजय

नई दिल्‍ली : एक तरफ इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया दौरे पर भारतीय सलामी बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन इतना खराब रहा कि टीम इंडिया को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा, वहीं रणजी ट्रॉफी में 41 साल के होने जा रहे वसीम जाफर घरेलू क्रिकेट में शतक बनाते जा रहे हैं। उन पर उम्र का कोई असर ही नहीं दिख रहा। 23 दिसंबर को उन्‍होंने प्रथम श्रेणी मैचों में अपने करियर का 55वां शतक ठोंक दिया। रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप ए मैच के दूसरे दिन वसीम जाफर ने अधिकारपूर्ण बल्‍लेबाजी की और 126 रन ठोंक दिए। उन्‍होंने अपनी 176 गेंदों की पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए।

टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे खराब जोड़ी
विशेषज्ञों का मानना है कि टेस्‍ट क्रिकेट में विदेशी पिचों पर टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह में से एक इस साल ओपनरों का खराब प्रदर्शन भी है। आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान ओपनिंग जोड़ी केएल राहुल और मुरली विजय टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे खराब जोड़ी है। 26 पारियों में इस जोड़ी ने मात्र 20.88 की औसत से 534 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर विंडीज की कार्लोस ब्रेथवेट और कीरोन पावेल की जोड़ी है, जिसने 32 टेस्‍ट में 22.25 की औसत से 712 रन बनाए हैं।

वर्तमान सीरीज में भी है बुरा प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया सीरीज की शुरुआत में ही युवा सनसनी पृथ्‍वी शॉ चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए और विकल्‍प के रूप में कोई और ओपनर नहीं था। इसलिए पहले दो टेस्‍ट में इन्‍हीं से टीम इंडिया ने ओपन कराया। इन दो टेस्‍टों की चार पारियों में राहुल और विजय दोनों ने मिलकर मात्र 97 रन बनाए हैं। राहुल ने चार पारियों में 2, 44, 2 और शून्य रन बनाए, जबकि मुरली ने 11, 18, 0 और 20 रन बनाए।

2018 में सात शून्‍य
दिलचस्प यह है कि 2018 में भारतीय ओपनर सात बार शून्य का शिकार हुए। किसी भी कैलेंडर ईयर में शून्य पर आउट होने वाले ओपनरों में यह दूसरी सबसे अधिक संख्या है। 2018 में केएल राहुल 4 बार और मुरली विजय 3 बार शून्य पर आउट हुए। इतना ही नहीं 2018 में खेली गई 24 पारियों में भारतीय ओपनर सिर्फ सात बार 50 से अधिक की भागीदारी कर पाए। बची हुई पारियों में उनकी भागीदारी 20 या उससे भी कम की रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो