scriptRanji test match holker team 6 batsmen scored century | एक ही पारी में 6 बल्लेबाजों ने जड़े शतक, 2 ने बनाए 150 से ज्यादा रन | Patrika News

एक ही पारी में 6 बल्लेबाजों ने जड़े शतक, 2 ने बनाए 150 से ज्यादा रन

1946 में खेली गई रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में होल्कर टीम ने मैसूर के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 6 शतक जड़े थे। मैच में कमल भंडारकर(172), चंद्रा सरवटे(101), माधवसिंह जगदाले(164) और सीके नायुडू(101) और बाबू साहेब निंबालकर(172) के शतक शामिल थे।

नई दिल्ली

Published: May 18, 2022 11:05:29 am

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। अपने क्रिकेट के मैदान में कई चमत्कार होते देखें होगे, 6 गेंद पर 6 सिक्स, लगातार 4 विकेट, टेस्ट की दोनों पारियों में शतक। लेकिन क्या अपने ऐसे किसी टेस्ट मैच के बारे में सुना है जिसमें एक ही टीम एक 6 खिलाड़ियों ने एक ही पारी में शतक जड़े हो? इतना ही नहीं इन में से दो बल्लेबाज ऐसे भी थे, जिन्होंने 150 से ज्यादा रन बनाए थे।
cricket.png
रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में एक पारी में 6 शतक जड़े गए।
बात है साल 1946 में खेले गए रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले की। यह मैच होल्कर और मैसूर के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए होल्कर टीम ने 8 विकेट खोकर 912 रन बनाए। इस पारी में टीम के 6 बल्लेबाजों ने शतक जड़ा। सलामी विकेटकीपर बल्लेबाज कमल भंडारकर और चंद्रा सरवटे ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 184 रनों की साझेदारी की।
बात है साल 1946 में खेले गए रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले की। यह मैच होल्कर और मैसूर के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए होल्कर टीम ने 8 विकेट खोकर 912 रन बनाए। इस पारी में टीम के 6 बल्लेबाजों ने शतक जड़ा। सलामी विकेटकीपर बल्लेबाज कमल भंडारकर और चंद्रा सरवटे ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 184 रनों की साझेदारी की।
जवाब में मैसूर की टीम पहली पारी में 190 और दूसरी पारी में 509 रन ही बना सकी। पारी के अंतर से होल्कर ने यह मैच 213 रनों से जीत लिया और फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि फाइनल मुक़ाबले में उन्हें बड़ौदा के हाथों 409 रनों से हार का सामना करना पड़ा।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी किसी टीम ने एक ही पारी में 6 शतक नहीं लगाए। हां 1954 में खेले गए के मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 शतक लगाए थे। इन शतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के पहली पारी के 357 रनों के जवाब में 758 रन बनाए थे। वहीं, तीसरी पारी में वेस्टइंडीज को 319 रनों पर ऑलआउट करके ऑस्ट्रेलिया ने मैच को एक पारी और 82 रनों से जीत लिया था।
इसके अलावा 2001 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 5 शतक लगाए थे। इस मैच में सईद अनवर 101, तौफीक उमर 104, इंजमाम उल हक 105, युसुफ योहना 102 और अब्दुल रज्जाक ने 110 रन बनाए थे। इन सभी में से दो बल्लेबाजों ने 90 के स्ट्राइक रेट से ज्यादा से रन बनाए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, 'शिवसेना बालासाहेब' नाम से शिंदे खेमे ने बनाया नया समूहMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.