scriptरणजी ट्रॉफी राउंडअप : सचिन तेंदुलकर के बाद 17 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज | ranji trophy update: prithvi saw scored another century | Patrika News

रणजी ट्रॉफी राउंडअप : सचिन तेंदुलकर के बाद 17 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Published: Nov 01, 2017 08:00:40 pm

Submitted by:

Kuldeep

17 साल के पृथ्वी का फिर शतक, किया गावस्कर और द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी

ranji trophy update: prithvi saw scored another century
भुवनेश्वर। मुंबई की बैटिंग फैक्ट्री से निकले 17 साल के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के बल्ले से रिकॉर्ड का टूटना लगातार जारी है। यहां भी रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी में पृथ्वी ने मुंबई के लिए ओडिशा के खिलाफ पहले दिन 105 रन की पारी खेलते हुए खुद को सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ सरीखे महान बल्लेबाजों के एक रिकॉर्ड में भागीदार बना लिया है। ये पृथ्वी का 5वां प्रथम श्रेणी मैच है और उन्होंने 4 शतक बना लिए हैं। मुंबई ने पृथ्वी और भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (49) की पारियों से पहले दिन पहली पारी में छह विकेट पर 264 रन बना लिए। पिछले मैच में भी शतक ठोकने वाले पृथ्वी ने 153 गेंदों में 18 चौकों की मदद से ताबड़तोड़ 105 रन बनाए और लगातार दो रणजी मैच में शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की कतार में भी खड़े हो गए। रहाणे और शॉ ने अपनी साझेदारी में 136 रन जोड़े, लेकिन इस साझेदारी में अपने से कहीं वरिष्ठ क्रिकेटर रहाणे के मुकाबले शॉ का दबदबा रहा। आगामी 1 नवंबर को 17 साल के होने जा रहे शॉ ने इस साझेदारी में 11 रन बनाए। मुंबई के कप्तान तथा बल्लेबाज आदित्य तारे (28) और आकाश पारकर (तीन) क्रीज पर टिके हुए हैं। पहले 5 मैच में 4 शतक लगााने वाले भारतीय
खिलाड़ी कुल शतक
रूसी मोदी 21
सुनील गावस्कर 116
राहुल द्रविड़ 116
अमोल मजूमदार 30
आदित्य श्रीवास्तव 04
पृथ्वी शॉ 04
(ये कुल करियर शतक दिए गए हैं। शॉ व आदित्य अभी खेल रहे हैं।)

17 साल से पहले सर्वाधिक शतक बनने वाले खिलाड़ी
सचिन तेंदुलकर 07
पृथ्वी शॉ 04
अंबाती रायुडु 04
अंकित बवाने 06
चेतेश्वर ने ठोका शतक, सौराष्ट्र का मजबूत स्कोर
कप्तान चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 125) और प्रेरक मानकड़ (85) की तूफानी पारियों से सौराष्ट्र ने यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप-बी मैच के पहले दिन बुधवार को झारखंड के खिलाफ अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 341 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ पुजारा ने 223 गेंदों में 18 चौकों की मदद से नाबाद 125 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से टीम को खराब शुरुआत से उबारा। उनके अलावा स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 42 रन और प्रेरक ने 85 रन की महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। पुजारा और चिराग जानी (40) अभी क्रीज पर डटे हुए हैं। झारखंड के आशीष कुमार ने 50 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले।
अभिषेक के शतक से बंगाल की मजबूत शुरुआत
अभिषेक रमन (176) की शतकीय पारी और कप्तान मनोज तिवारी (नाबाद 78) के अद्र्धशतक से बंगाल ने ग्रुप-डी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मजबूत शुरुआत करते हुए पहली पारी में पांच विकेट पर 306 रन बना लिए। अभिषेक ने 242 गेंदों में 29 चौके ठोके। इसके अलावा कप्तान मनोज और श्रीवत्स गोस्वामी (शून्य) क्रीज पर हैं।
विदर्भ के लिए फैजल का नाबाद शतक

कप्तान फैजल (नाबाद 128) की कप्तानी पारी से विदर्भ ने ग्रुप-डी मैच के पहले दिन सेना के खिलाफ पहली पारी में तीन विकेट पर 259 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। फैजल के साथ संजय रामास्वामी(55) ने पहले विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।
इशांत-नवदीप के सामने यूपी 8/270

कप्तान इशांत शर्मा और नवदीप सैनी ने 2-2 महत्वपूर्ण विकेट निकालते हुए रणजी ट्रॉफी ग्रुप-ए मैच के पहले दिन बुधवार को यहां दिल्ली के खिलाफ उत्तर प्रदेश को पहली पारी में आठ विकेट पर 270 रन तक रोक लिया। यूपी के लिए मोहम्मद सैफ (83) और आकाशदीप नाथ (59 ही चले, जबकि कप्तान रैना केवल 10 रन पर आउट हो गए। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज उपेंद्र यादव ने नाबाद 48 रन की उपयोगी पारी खेली।
रेड्डी-संदीप, रायुडू के अद्र्धशतक
आकाश रेड्डी (69), बी. संदीप (नाबाद 64) और कप्तान अंबाटी रायुडू (नाबाद 88) के अद्र्धशतकों से हैदराबाद ने ग्रुप-ए के पहले दिन रेलवे के खिलाफ अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 272 रन का संतोषजनक स्कोर बना लिया।
मिश्रा के चौके से गुजरात 236 पर ढेर

हरियाणा के स्पिनर अमित मिश्रा(63 रन पर चार विकेट) की फिरकी में गुजरात की पहली पारी यहां ग्रुप-बी मैच के पहले दिन 84.1 ओवर में 236 पर ही ढेर हो गई। गुजरात के लिये भार्गव मेराई (52) और रूजुल भट (40) ने कुछ उपयोगी पारियों से टीम को संभाला। मिश्रा ने लगातार अंतराल पर विकेट निकाले। उनके अलावा अशोक संधू और आरएस पालीवाल ने भी दो-दो विकेट लिए। हरियाणा ने दिन की समाप्ति तक तीन ओवर में बिना कोई रन बनाए अपना ओपङ्क्षनग विकेट शुभम रोहिल्ला को गंवा दिया।
इरफान बाहर, बड़ौदा की मजबूत शुरुआत
स्टार ऑलराउंडर इरफान पठान को कप्तानी और टीम से बाहर करने के बाद रणजी ट्रॉफी के तीसरे दौर के मुकाबले में बड़ौदा ने ग्रुप-सी मैच के पहले दिन त्रिपुरा के खिलाफ विष्णु सोलंकी (116) और अभिजीत करमबेलकर (नाबाद 75) की पारियों से पांच विकेट पर 304 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।
शुभम-हरप्रीत ने मध्यप्रदेश को संभाला

आंध्र के पृथ्वी राज (35 रन पर तीन विकेट) की गेंदबाजी के सामने शुभम शर्मा (60 रन) और हरप्रीत ङ्क्षसह (नाबाद 47) ने मध्यप्रदेश को संभालते हुए ग्रुप-सी मैच के पहले दिन पहली पारी में पांच विकेट पर 219 रन बना लिए।
गोनी और चौधरी ने छत्तीसगढ़ को 238 पर समेटा
मनप्रीत गोनी (41 रन पर चार विकेट) और विनय चौधरी (56 रन पर तीन विकेट) की गेंदबाजी से पंजाब ने ग्रुप-डी मैच में छत्तीसगढ़ की पहली पारी को 73 ओवर में 238 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद पंजाब ने दिन का खेल पूरा होने तक पहली पारी में एक विकेट पर 57 रन बना लिए हैं और वह अभी विपक्षी टीम से 181 रन पीछे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो