scriptRanji Trophy Vaibhav Suryavanshi Become 4th Youngest Debutant In First Class Cricket At 12 Years 284 Days | 12 साल की उम्र में वैभव सूर्यवंशी ने किया रणजी डेब्यू, सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड | Patrika News

12 साल की उम्र में वैभव सूर्यवंशी ने किया रणजी डेब्यू, सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2024 06:58:15 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

बिहार के वैभव सूर्यवंशी ने शुक्रवार 5 जनवरी को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया और वह ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए। वैभव ने पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू किया।

vaibhav_suryavanshi.jpg

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 सीजन का आगाज शुक्रवार से हो गया। टूर्नामेंट के पहले ही दिन एक खिलाड़ी सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना, ये हैं बिहार के वैभव सूर्यवंशी। वैभव ने 12 साल 9 महीने और 10 दिन की उम्र में रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया। इसके साथ ही वे रणजी ट्रॉफी खेलने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। वैभव को मुंबई के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच के लिए बिहार की अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। वैभव बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं।

सात साल की उम्र से शुरू किया खेलना
पूर्व क्रिकेटर व कोच मनीष ओझा ने बताया कि वैभव ने सात साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वैभव के पिता उन्हें समस्तीपुर से कोचिंग के लिए पटना लेकर आते थे। सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में वैभव सुबह साढ़े सात बजे से तीन बजे तक अभ्यास किया करते थे। पिछले साल उन्हें बिहार के घरेलू टूर्नामेंट हेमंत ट्रॉफी में मौका मिला, जिसमें वे चार शतकों की मदद से 670 रन बना शीर्ष स्कोरर रहे।

वीनू मांकड़ ट्रॉफी में चमके -
वैभव अंडर 19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में लगातार शतक लगाकर चयनकर्ताओं की नजर में आए। इस शानदार प्रदर्शन के आधार पर वैभव का चयन चैलेंजर ट्रॉफी में हुआ। इंडिया-बी अंडर-19 टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। इस प्रदर्शन के आधार पर उसे रणजी ट्रॉफी के लिए चुना गया।

अलीमुद्दीन के नाम है रेकॉर्ड
सबसे कम उम्र में रणजी खेलने का रेकॉर्ड अलीमुद्दीन के नाम है। उन्होंने 1942-43 सत्र में 12 साल 73 दिन की उम्र में पदार्पण किया था। अजमेर के अलीमुद्दीन राजपूताना टीम के लिए बड़ौदा के खिलाफ पदार्पण किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो