scriptRanji : 5 दशक और 266 मैच के बाद पहली बार चैंपियन बना विदर्भ, दिल्ली को दी करारी शिकस्त | Ranji Trophy: Vidarbha beat Delhi by 9 wickets to win maiden title | Patrika News

Ranji : 5 दशक और 266 मैच के बाद पहली बार चैंपियन बना विदर्भ, दिल्ली को दी करारी शिकस्त

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2018 05:43:30 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

पहली बार फाइनल में पहुंची विदर्भ की टीम ने सात बार की चैंपियन दिल्ली को मात देते हुए 2017 का रणजी खिताब जीत लिया।

ranji final

नई दिल्ली। एक तरफ जहां पूरी दुनिया नए साल का जश्न मनाने में मशगुल थी, वहीं दूसरी तरफ भारतीय घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की टीम नया कीर्तिमान बना रही थी। मौका था 2017 रणजी के फाइनल का। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे इस खिताबी भिड़ंत में विदर्भ ने सोमवार को दिल्ली को नौ विकेट से हराते हुए पहली बार रणजी ट्रॉफी खिताब पर कब्जा किया। विदर्भ को दिल्ली की ओर से दूसरी पारी में बनाए गए 280 रनों के आधार पर जीत के लिए 29 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने एक विकेट के नुकसान पर 32 रन बनाकर हासिल कर लिया। बता दें कि विदर्भ के लिए यह जीत इस मायने में भी खास है कि विदर्भ ने 5 दशक और 266 रणजी मैच खेलने के बाद पहली बार चैंपियन बनने का कारनामा किया।

पहली बार रणजी के फाइनल में पहुंची थी विदर्भ
विदर्भ की टीम पहली बार रणजी के फाइनल में पहुंचने में सफल हुई थी। सेमीफाइनल मुकाबले में रजनीश गुरबानी के शानदार गेंदबाजी के दम पर विदर्भ ने कनार्टक को शिकस्त देते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया था। जिसके बाद सात बार की चैंपियन दिल्ली को मात देते हुए विदर्भ ने रणजी में इतिहास रच दिया।

रजनीश ने दिल्ली को खिताब से किया दूर
अपने आठवें खिताब के लिए प्रयासरत दिल्ली को रजनीश गुरबानी ने जीत से दूर कर दिया। मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम पहले दिन धुव्र शोरे और हिम्मत सिंह की बल्लेबाजी के दम पर अच्छी वापसी करने में कामयाब हुई थी। लेकिन दूसरे दिन रजनीश ने हैट्रिक लेते हुए दिल्ली की पहली पारी महज 295 रन समेट दी। पहली पारी में विदर्भ के रजनीश गुरबानी ने हैट्रिक सहित छह विकेट लिए।

विदर्भ ने बनाया बड़ा स्कोर
दिल्ली को 295 पर आउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विदर्भ के बल्लेबाजों ने बड़ा स्कोर बनाते हुए मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। अक्षय वाडकर के 133 रनों की बदौलत विदर्भ पहली पारी में 547 रन बनाकर 252 रनों की अहम बढ़त हासिल करने में कामयाब हुआ। इसके बाद दिल्ली की टीम मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में महज 280 रन बनाकर आउट हो गई। दिल्ली की दूसरी पारी में अक्षय वखारे ने चार और आदित्य सरवटे ने तीन विकेट लिए। इस प्रकार से विदर्भ को जीत के लिए 29 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो