scriptRCB Playoffs Scenario: CSK को इतने रन या इतने ओवर पहले हराना होगा, पढ़ें पूरा गणित | RCB vs CSK Playoffs Scenario net run-rate win by 18 runs or more IPL 2024 | Patrika News
क्रिकेट

RCB Playoffs Scenario: CSK को इतने रन या इतने ओवर पहले हराना होगा, पढ़ें पूरा गणित

पहले आठ मैच में 7 हारने के बाद आरसीबी को प्लेऑफ में बने रहने के लिए हर मुक़ाबला जीतना था और टीम ने अबतक ऐसा ही किया है। वे अब तालिका में पांचवे स्थान पर हैं और प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए उन्हें एक और जीत की जरूरत है।

नई दिल्लीMay 13, 2024 / 03:38 pm

Siddharth Rai

RCB vs CSK, Playoffs Scenario: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही थी। टीम को पहले आठ मुकाबलों में मात्र एक में जीत मिली थी। ऐसा माना जा रहा था कि हर साल की तरह इस साल भी टीम अपने फैंस को नाराज़ करेगी। लेकिन टीम ने दूसरे हाल्फ में जोरदार प्रदर्शन कर सब को चौंका दिया।
पहले आठ मैच में 7 हारने के बाद आरसीबी को प्लेऑफ में बने रहने के लिए हर मुक़ाबला जीतना था और टीम ने अबतक ऐसा ही किया है। आरसीबी ने अपने पिछले पांचों मुक़ाबले जीते हैं और 13 मैचों में छह जीत के साथ उनके 12 अंक हो गए हैं। वे अब तालिका में पांचवे स्थान पर हैं और प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए उन्हें एक और जीत की जरूरत है।
आरसीबी अपना आखिरी मुक़ाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 10 मई को खेलेगा। सीएसके के 13 मैचों में 14 अंक हैं। ऐसे में अगर टीम को प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उन्हें यह मुक़ाबला हर हाल में जीतना होगा। वहीं आरसीबी को यह मुक़ाबला न सिर्फ जीतना होगा बल्कि बड़े अंतर से सीएसके को हराना होगा। आरसीबी न नेट रन रेट +0.387 है। वहीं सीएसके का नेट रन रेट +0.528 है।
ऐसे प्लेऑफ में पहुंचेगा बेंगलुरु –
मुंबई और लखनऊ के मुक़ाबले में मुंबई को जीतना होगा।
गुजरात और कोलकाता के मुक़ाबले में कोलकाता को जीतना होगा।

लखनऊ के पास प्लेऑफ में जाने का मौका है। उनके 12 मैच में 12 अंक हैं और नेट रनरेट -0.769 का है। ऐसे में उन्हें दोनों मुक़ाबले जीतने होंगे। अगर वह एक भी मुक़ाबला हार जाता है तो उसके 14 अंक ही हो पाएंगे और नेट रनरेट बेहद खराब होने की वजह से वह बाहर हो जाएगा।
CSK के खिलाफ मैच में करना होगा ये काम –
आरसीबी अगर इस मुक़ाबले में पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे 200 से ज्यादा का स्कोर बनाना होगा और चेन्नई को 18 या उससे ज्यादा रनों से हराना होगा।
आरसीबी अगर पहले गेंदबाजी करती है तो वह लगभग मुक़ाबले से बाहर हो जाएगी। क्योंकि उन्हें 200 से ज्यादा का लक्ष्य 18.1 ओवर में हासिल करना होगा। अगर चेन्नई 200 रन का स्कोर नहीं बनती है तो उन्हें मुश्किल हो जाएगी।

Home / Sports / Cricket News / RCB Playoffs Scenario: CSK को इतने रन या इतने ओवर पहले हराना होगा, पढ़ें पूरा गणित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो