रोहित ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, डेब्यू के बाद से छक्के लगाने में बने अव्वल

रोहित शर्मा ने बेंगलूरु के खिलाफ हुए तीसरे वनडे में एक साथ कई मुकाम हासिल किए। वह डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने।

Mazkoor Alam

January, 2012:23 PM

नई दिल्ली : रोहित शर्मा ने बेंगलूरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे में अपना 29वां शतक जड़ा। इसी के साथ एकदिवीय क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में वह चौथे स्थान पर आ गए। इस पारी के दौरान उन्होंने इस फॉर्मेट में अपने 9000 रन भी पूरे किए। 119 रनों की शतकीय पारी के दौरान उन्होंने आठ छक्के भी जड़े। इसी के साथ वह छक्कों के बेताज बादशाह बन गए। वह अपने डेब्यू के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

अगले सीजन से फुल टाइम कोचिंग में नजर आ सकते हैं वसीम जाफर, ले सकते हैं संन्यास

क्रिस गेल को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा ने 23 जून 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया था। इस दौरान उन्होंने किसी भी अन्य बल्लेबाज से ज्यादा सिक्स लगाए हैं। अपनी पारी का आठवां सिक्स जैसे ही उन्होंने लगाया, वह न सिर्फ वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने विंडीज के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को पीछे छोड़ा। दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से वनडे में अब तक कुल 243 छक्के लगाए हैं, जबकि क्रिस गेल ने 242 छक्के लगाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी इससे पहले क्रिस गेल के ही नाम था। रोहित ने रविवार को इस मामले में भी उन्हें पीछे छोड़ दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित के अब 415 छक्के हो गए हैं, जबकि क्रिस गेल के 413 हैं। ये आंकड़े भी रोहित के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से ही हैं।

टीम इंडिया से बाहर हो जाने के बाद गहरे अवसाद में चले गए थे प्रवीण कुमार, दे देना चाहते थे जान

रोहित-विराट शतकीय साझेदारी के मामले में पहुंचे दूसरे पर

रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शतकीय साझेदारी निभाई। इसी के साथ वनडे क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए शतकीय साझेदारी निभाने के मामले में यह जोड़ी दूसरे स्थान पर पहुंच गई। इस जोड़ी ने रनों का पीछा करते हुए 11वीं बार शतकीय साझेदारी निभाई। इस मामले में इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडेन की जोड़ी को पीछे छोड़ा। इन दोनों ने रनों का पीछा करते हुए 10 बार शतकीय साझेदारी निभाई थी। रनों का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने का रिकॉर्ड भारतीय जोड़ी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम है। इन दोनों की जोड़ी ने 17 बार यह कारनामा किया है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned