scriptRohit Sharma Replacement: रोहित शर्मा की जगह हुई खाली, जानें टी20 टीम में कौन करेगा उन्हें रिप्लेस, ये खिलाड़ी दावेदार | Rohit Sharma Replacement suryakumar yadav hardik pandya and ruturaj gaikwad in race | Patrika News
क्रिकेट

Rohit Sharma Replacement: रोहित शर्मा की जगह हुई खाली, जानें टी20 टीम में कौन करेगा उन्हें रिप्लेस, ये खिलाड़ी दावेदार

Rohit Sharma के अचानक टी20 क्रिकेट से संन्यास के बाद भारत की टी20 टीम में उनके स्थान पर भरना आसान नहीं होगा लेकिन 3 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अलग अलग क्षेत्र में उनकी कमी को पूरी कर सकते हैं।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 12:57 pm

Vivek Kumar Singh

Rohit Sharma
Rohit Sharma Replacement: रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप 2024 फाइनल मुकाबले के बाद अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। रोहित ने विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को कप्तानी देने का विकल्प खोल दिया है क्योंकि सीनियर खिलाड़ियों में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी टी20 अन्तर्राष्ट्रीय से अपने संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। रोहित ना केवल शानदार कप्तान रहे हैं बल्कि सफेद गेंद प्रारूप में बेजोड़ बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि उनकी जगह पर कप्तानी, ओपनिंग और बल्लेबाजी के तीन विकल्प कौन हो सकते हैं।

कप्तानी के दो बड़े दावेदार

कप्तानी की बात करें तो हार्दिक पांड्या का नाम सबसे पहले उभरता है जिन्होंने रोहित की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की टी20 टीम की कप्तानी बखूबी की है। इसके अलावा वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस के भी कप्तान हैं और इससे पहले गुजरात टाइटंस के भी कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने भारत को 16 टी20 मैचों में 10 मैच अपनी कप्तानी में जिताए हैं। जसप्रीत बुमराह भी एक और शानदार कप्तानी विकल्प हैं जो उच्च दबाव की परिस्थितियों में खुद को पहले भी साबित कर चुके हैं। वे सीनियर भी हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में भी शुमार हैं। जसप्रीत बुमराह ने पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ अपनी कप्तानी में विपक्षी टीम का क्लीन स्वीप किया था।

सूर्या कर सकते हैं बल्लेबाजी क्रम में भरपाई

टी20 में भारत के धुआंधार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। जिस तरह के शॉट्स उन्होंने ईजाद किए हैं वे उनकी सोच और खेल में नई चीजों को सफलतापूर्वक अपनाने की उनकी क्षमता को दर्शाता है। इसके अलावा उनका निडर अंदाज उनके आत्मविश्वास को बखूबी व्यक्त करता है। सूर्यकुमार यादव ने भी भारत की कप्तानी 7 मैचों में की है और 5 में जीत दिलाई है।
रोहित शर्मा को बतौर बल्लेबाज रिप्लेस करना भी आसान नहीं है लेकिन भारत के पास रुतुराज गायकवाड़ जैसा शानदार विकल्प है जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए 19 टी20 मैचों में 140.06 के स्ट्राइक रेट और 35.71 के औसत के साथ बैटिंग की है। वे ओपनिंग में काफी भरोसेमंद भी हैं और ये बात उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपन करते हुए भी साबित की है। इसके अलावा शुभमन गिल भी काफी योग्य विकल्प हैं जो जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कमान भी संभालने जा रहे हैं। गिल के पास अपार क्षमताएं हैं और वे भारत के लिए 14 टी20 मैचों में 147.58 के स्ट्राइक रेट के साथ 335 रन बना चुके हैं।
रोहित शर्मा को रिप्लेस करने के लिए युवा अभिषेक शर्मा का नाम भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जिन्होंने आईपीएल में अपने तूफानी खेल से ध्यान आकर्षित किया है। बाएं हाथ के इस खतरनाक बल्लेबाज ने आईपीएल के पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपन करते हुए 16 मैचों में 204.22 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ 484 रन बनाए थे, जिसमें तीन बहुत तेज अर्धशतक भी शामिल हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Rohit Sharma Replacement: रोहित शर्मा की जगह हुई खाली, जानें टी20 टीम में कौन करेगा उन्हें रिप्लेस, ये खिलाड़ी दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो