scriptलोढ़ा समिति की रिपोर्ट पर सख्त सुप्रीम कोर्ट, अधिकारियों को भेजा शो कॉज नोटिस | S C issues so cause notice to BCCI offices for failure to implement Lodha committee report | Patrika News

लोढ़ा समिति की रिपोर्ट पर सख्त सुप्रीम कोर्ट, अधिकारियों को भेजा शो कॉज नोटिस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2017 06:22:00 pm

बीसीसीआई की कार्य प्रणाली में सुधार के लिए गठित लोढ़ा समिति की रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है।

BCCI vs SC
नई दिल्ली। बीसीसीआई की कार्य प्रणाली में सुधार के लिए गठित लोढ़ा समिति की रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। कोर्ट ने बुधवार को हुए सुनवाई के बाद बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी, कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना और कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने अधिकारियों से जवाब मांगा है कि आखिर लोढ़ा समिति की सिफारिशों को अभी तक लागू क्यों नहीं किया गया। आपको बता दें कि लोढ़ा समिति का गठन बीसीसीआई में खेल सुधार पर स्टडी करने के लिए किया गया था। लेकिन अबतक समिति की सिफारिशों को लागू नहीं किया गया है।
सीओए ने की थी अधिकारियों को हटाने की मांग
बीते 26 जुलाई को बीसीसीआई की एसजीएम की बैठक हुई थी। बैठक से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों को अपनाने का निर्देश दिया था। लेकिन बीसीसीआई के अधिकारियों ने सिफारिशों को मानने में जानबूझकर देर की। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित सीओए ने बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना, सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी को हटाने की मांग की थी।
19 सितंबर को अगली सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले पर अगली सुनवाई 19 सितंबर को होगी। बुधवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एमिकस क्यूरी गोपाल सुब्रह्मण्यम की दलील पर दिए अधिकारियों को शो कॉज नोटिस जारी किया। गोपाल ने बुधवार को तीन जजों की बेंच को बताया कि बीसीसीआई ने 24 जुलाई के लोढ़ा पैनल की रिपोर्ट में से कुछ भी लागू नहीं किया है। गोपाल ने बेंच को याद दिलाते हुए बताया कि कोर्ट ने बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति से नया संविधान बनाकर उसे पेश करने को कहा है। हालांकि अभी तक यह भी संभव नहीं हो पाया है।
सीओए के दो सदस्य दे चुके हैं इस्तीफा
बोर्ड के इस अड़ियल रवैये के कारण सीओए के दो सदस्य इस्तीफा दे चुके है। आपको बता दें कि इतिहासकार रामचंद्र गुहा और बैंकर विक्रम लिमये ने सीओए से इस्तीफा दे चुके है। जिसके बाद प्रशासकों की समिति में बचे पूर्व सीएजी विनोद राय और महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी ने ये सिफ़ारिश की थी। गौरतलब है कि बीसीसीआई में सुधार होने तक अदालत ने बोर्ड के शासन और प्रबंधन का जिम्मा सीओए को दे रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो