script

43 के हुए क्रिकेट के भगवान सचिन, एयरपोर्ट पर हुआ था प्यार

Published: Apr 24, 2016 12:16:00 pm

एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक जडऩे वाले सचिन तेंदुलकर पहले खिलाड़ी हैं

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

नई दिल्ली। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रविवार (24 अप्रेल) को अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने मेक ए विश इंडिया नामक फाउंडेशन के बच्चों के साथ सुबह क्रिकेट खेला। इस दौरान वे बच्चों के साथ काफी सहज नजर आए और उन्होंन बच्चों को बल्लेबाजी के गुर भी सिखाए। सचिन का जन्म 1974 में हुआ था। सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर ने उनका नाम अपने प्रिय संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।

एयरपोर्ट पर हुआ था अंजलि से प्यार

सचिन और अंजलि की पहली मुलाकात मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर वर्ष 1990 में हुई थी। सचिन अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर से लौट रहे थे और अंजली अपनी मां को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पहुंची थीं। अंजली के साथ इस पहली मुलाकात ने सचिन पर जादू कर दिया और वे अंजली के दीवाने हो गए। इस मुलाकात के बाद दोनों की दूसरी मुलाकात एक कॉमन दोस्त के घर हुई। सचिन तब तक एक जाना पहचाना नाम बन चुके थे। सचिन पेशे से डॉटर अंजली से मिलने के लिए मरीज बनकर निकलते थे। मुलाकातें बढ़ी और अंजली भी उनसे प्यार करने लगीं। दोनों ने वर्ष 1994 में शादी कर दी। आज दोनों के दो बच्चे हैं। बेटा अर्जुन टीम इंडिया का हिस्सा बनने की तरफ अग्रसर हैं।

सचिन के ये रिकॉर्ड तोडऩा है मुश्किल

सचिन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने का रिकॉर्ड है। वहीं एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक जडऩे वाले सचिन पहले खिलाड़ी हैं। सचिन ने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाए हैं। वहीं सचिन के नाम सबसे अधिक वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच (463) खेलने का भी रिकॉर्ड है। सचिन वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी जीत चुके हैं।

सचिन को मिले ये पुरस्कार

वर्ष 2014 में – देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया
वर्ष 2008 में – पद्म विभूषण
वर्ष 1999 में – पद्मश्री
वर्ष 2001 में – महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार
वर्ष 1994 में – अर्जुन पुरस्कार
वर्ष 1997-98 में – राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
वर्ष 2010 में – भारतीय वायु सेना ने मानद ग्रुप कैप्टन की उपाधि दी
वर्ष 2011 में – बीसीसीआई ने सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर घोषित किया
वर्ष 2012 में – राज्य सभी की सदस्यता मिली


ट्रेंडिंग वीडियो