scriptसचिन ने युवाओं से कहा, कामयाब होना है तो धोखा देने से बचें | Sachin told youth if you want to succeed then avoid cheating | Patrika News

सचिन ने युवाओं से कहा, कामयाब होना है तो धोखा देने से बचें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2020 01:17:54 pm

Submitted by:

Mazkoor

विश्व के महानतम खिलाड़ियों में से एक Sachin Tendulkar ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल और पढ़ाई के बीच सामंजस्य बनाना बेहद जरूरी है।

sachin tendulkar dy patil

sachin tendulkar dy patil

मुंबई : टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और विश्व क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर दुनिया के सामने वह अपनी कमजोरी नहीं लाना चाहते तो उन्हें शॉर्ट कट लेने और धोखा देने से बचना चाहिए। सचिन ने तेंदुलकर मिडिलसेक्स ग्लोबल अकादमी डीवाई पाटिल स्पो‌र्ट्स सेंटर के मौके पर उक्त बातें कहीं। इस मौके पर उनके साथ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग और मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के अध्यक्ष विजय पाटिल भी मौजूद थे।

महिला आईपीएल में एक टीम और बढ़ेगी, पिछली साल तीन टीमों ने लिया था हिस्सा

खेल और पढ़ाई में सामंजस्य बनाने की बात कही

तेंदुलकर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल और पढ़ाई के बीच सामंजस्य बनाना बेहद जरूरी है। उनके अनुसार, इन दोनों चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। जब आप मैदान पर होते हैं, तब आपका ध्यान खेल पर होना चाहिए और जब पढ़ाई कर रहे होते हैं तो आपका फोकस उसी पर होना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर अभिभावकों को भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि वह अभिभावकों से यह कहना चाहते हैं कि वह अपने बच्चों पर पढ़ाई या खेल को लेकर कोई दबाव न डालें।

विक्रम राठौड़ ने टी-20 विश्व कप की भारतीय टीम को लेकर कहा, अहम खिलाड़ियों की पहचान हो गई है

बताया सफलता के लिए क्या जरूरी है

इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बताया कि सफलता के लिए अनुशासन, एकाग्रता और योजना बनाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपनी जिंदगी में उन्होंने कई चीजें देखी हैं। इससमें जो बातें उन्हें याद आती है, वह है अनुशासन, एकाग्रता, ध्यान और योजना के बारे में बात करना। उन्होंने आगे कहा कि लेकिन इन सबसे ऊपर उन्हें जो लगता है वह यह कि कई ऐसे मौके आए, जब वह अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। विफल हुए, पर खेल और सही टीम ने उन्हें बिना किसी शॉर्ट कट के फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने का सबक दिया। उन्होंने कहा कि आपके रास्ते में कई कड़ी चुनौतियां आएंगी, लेकिन अगर आप ईमानदारी से उनका सामना करने में सक्षम होंगे तो दुनिया के सामने आपकी कमजोरी नहीं आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो