scriptDarren Sammy का आरोप, काले देश की टीमों को नाकामयाब करने के लिए ICC ने बनाया ये नियम! | sammy says icc introduce bouncer rule for unsuccess of black teams | Patrika News

Darren Sammy का आरोप, काले देश की टीमों को नाकामयाब करने के लिए ICC ने बनाया ये नियम!

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2020 03:09:33 pm

Submitted by:

Mazkoor

विंडीज को दो T20 world Cup जिताने वाले पूर्व कप्तान Darren Sammy ने नस्लभेद का ताजा आरोप ICC पर लगाया है।

Sammy now alleged of ICC for racism

Sammy now alleged of ICC for racism

नई दिल्ली : अमरीका में श्वेत पुलिसकर्मी की हिरासत में काले जार्ज फ्लायड (George floyd) की मौत के बाद पूरी दुनिया में नस्लभेद के खिलाफ आंदोलन चल रहा है। इस आंदोलन का समर्थन दुनिया भर के काले खिलाड़ी कर रहे हैं। इनमें वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी (Darren Sammy) भी शामिल थे। वह रंगभेद को लेकर बेहद जरूरी सवाल उठा रहे हैं, लेकिन अतिउत्साह में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) पर भी सवाल उठा दिया है। इसके बाद से वह ट्रॉलर्स के निशाने पर हैं।

अब Mahendra Singh Dhoni करने जा रहे हैं बड़ी पहल, युवाओं और बच्चों को मिलेगा फायदा

कालों को रोकने के लिए आईसीसी ने बनाया नियम

विंडीज को दो टी-20 विश्व कप (T-20 World Cup) जिताने वाले पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने नस्लभेद का ताजा आरोप आईसीसी पर लगाया है। उन्होंने कहा कि काली टीमों और खिलाड़ियों की कामयाबी रोकने के लिए आईसीसी ने नो बॉल (No ball rules) का नियम बनाया है। बता दें आईसीसी ने पहली बार 1991 में एक ओवर में एक बाउंसर (bouncer rules) फेंकने का नियम बनाया था। 1994 में फिर एक ओवर में दो बाउंसर कर दिया। इसके बाद 2001 में प्रति ओवर एक बाउंसर किया और इसके 11 साल बाद फिर से ओवर में दो बाउंसर फेंकने की इजाजत दे दी।

विंडीज ने तेज गेंदबाजों की बदौलत कायम की थी बादशाहत

डैरेन सैमी ने अपने साक्षात्कार में कहा कि जेफ थॉमसन (Jeff Thompson) और डेनिस लिली (Dennis Lillee) ने बाउंसर से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। इसके बाद काली टीम ने अपनी रफ्तार और बाउंसर के जरिये काफी कामयाबी हासिल की। इसके बाद काली टीमों की सफलता सीमित हो गई। बता दें कि 70-80 के दशक में वेस्टइंडीज टीम (West Indies Cricket Team) के तेज गेंदबाजों की तूती बोलती थी। इनके दम पर वेस्टइंडीज ने पूरी दुनिया में अपनी बादशाहत कायम की थी और अजेय टीम में बदल गई थी।

VVS Laxman ने कहा कि भारतीय क्रिकेट के लिए Sourav Ganguly-Rahul Dravid की साझेदारी बेहद अहम

आईपीएल में भी है नस्लभेद का लगाया था आरोप

बता दें कि डैरेन सैमी ने आईपीएल (IPL) में भी नस्लभेद का आरोप लगाया था। उन्होंने ये दावा किया था कि आईपीएल में खेलने के दौरान उन्हें और श्रीलंकाई क्रिकेटर थिसारा परेरा (Thisara Parera) को कुछ क्रिकेटर कालू कहकर बुलाते थे। इसके लिए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के अपने साथियों से माफी तक की मांग की थी। बाद में उन्होंने बताया कि कुछ खिलाड़ियों ने उन्हें फोन कर बताया कि वे उन्हें प्यार से ‘कालू’ बुलाते थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो