B'day special : नर्स और मॉडल्स को अश्लील मैसेज, सेक्स स्कैंडल, ड्रग्स, मैच फिक्सिंग और मैदान में धूम्रपान जैसे सभी काम किए हैं इस दिग्गज ने

3 सितंबर को 1969 में विक्टोरिया में जन्मे शेन वॉर्न आज 49 साल के हो गए हैं। वॉर्न को दुनिया का सबसे महान लेग स्पिनर माना जाता है। हालांकि वॉर्न पर अनेकों आरोप लगे थे लेकिन फिर भी उनकी महानता में कोई कमी नहीं आई। नर्स और मॉडल्स को अश्लील मैसेज, सेक्स स्कैंडल, ड्रग्स, मैच फिक्सिंग और मैदान में धूम्रपान जैसे सभी काम किए हैं इस दिग्गज ने।

Siddharth Rai

September, 1312:40 PM

क्रिकेट

नई दिल्ली। दुनिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न का आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के खतरनाक बल्लेबाजों को छकाने वाले शेन वॉर्न आज भी काफी चर्चा में रहते हैं। 13 सितंबर को 1969 में विक्टोरिया में जन्मे शेन वॉर्न आज 49 साल के हो गए हैं। वॉर्न को दुनिया का सबसे महान लेग स्पिनर माना जाता है। हालांकि वॉर्न पर अनेकों आरोप लगे थे लेकिन फिर भी उनकी महानता में कोई कमी नहीं आई। वे आज भी दुनिया के सबसे चहेते क्रिकेटर्स में से एक है। शेन वॉर्न हमेशा खेल के अलावा अपनी अन्य हरकतों के चलते सुर्ख़ियों में बने राहते हैं। 1992 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले शेन वॉर्न ने 15 साल तक इस खेल पर राज किया और वो दुनिया के सबसे महान क्रिकेटर्स में से एक बन गए। आपको बता दें कि शेन वॉर्न ने अपने करियर में एक ऐसी गेंद भी फेंकी जो क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार गेंद रही है। उन्हें सदी की सबसे अच्छी गेंद फेंकने का खिताब भी मिला।

गंदी बातें की और अश्लील मैसेज के आरोप
क्रिकेट जगत के सबसे महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न मैदान पर जितने लोकप्रिय रहे मैदान से बाहर उतने ही विवादित रहे। शेन वॉर्न पर अनुशासनहीनता, ड्रग्स, सेक्स स्कैंडल आदि हर तरह के आरोप लगे। ड्रग्स और अनुशासनहीनता के लिए उन पर क्रिकेट खेलने से एक साल का बैन भी लगा। शेन वॉर्न की छवि सबसे पहले दागदार हुई 2000 में जब एक ब्रिटिश नर्स डोना राइट ने वॉर्न पर गंदी बातें करने का आरोप लगाया। डोना ने वॉर्न पर आरोप लगाया कि वॉर्न उस पर संबंध बनाने के लिए दबाव डालते हैं इसके अलावा वॉर्न ने फोन पर गंदी बातें की और अश्लील मैसेज भी किए। इतना ही नहीं 2003 में ऐंजेला नाम की एक स्ट्रिपर ने एक बार फिर से वॉर्न पर अश्लील मैसेज करने का आरोप लगाए, लेकिन वार्न सुधरे नहीं 2006 में एक मैगजीन ने वॉर्न की एक फोटो प्रकाशित की जिसमें वॉर्न दो मॉडल्स के साथ थे। मॉडल्स ने दावा कि वॉर्न ने उनके साथ संबंध बनाए। एक मॉडल ने कहा कि वॉर्न काफी फिट हैं उन्होने हम दोनों को पूरी तरह संतुष्ट किया। जनवरी 2015 में एक 43 वर्षीय महिला ने शेन वार्न से अपने सेक्स संबंध का खुलासा किया।

मैदान में धूम्रपान करते पड़े गए
इतना ही नहीं वॉर्न पर एक पॉर्न स्टार ने मारपीट करने का आरोप भी लगाया था। इसके अलावा वॉर्न पर मैच फिक्सिंग के भी आरोप लग चुके हैं। 1994 में श्रीलंका दौरे पर गए शेन वॉर्न ने यह स्वीकार किया कि वह और उनके साथी खिलाड़ी मार्क वॉ मैच से पहले पिच के मिजाज और मौसम की जानकारी एक भारतीय बुकी को देते थे। इसके बदले उन्हें बुकी से भारी-भरकम रकम मिलती थी। साल 2007 में शेन वॉर्न न्यूज़ीलैंड में खेली जा रही सीरीज के दौरान धूम्रपान करते पकड़े गए। धूम्रपान करते हुए वॉर्न की एक तस्वीर दो युवा लड़कों ने अपने मोबाइल में कैद कर ली। धूम्रपान की इन तस्वीरों को लेकर वॉर्न ने इन लड़कों के साथ झगड़ा भी किया था। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई लेग-स्पिनर शेन वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हैं। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैय्या मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट चटकाए थे जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

Show More
Siddharth Rai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned