scriptबर्थडे स्पेशल #शेन वार्न : नायक नहीं खलनायक हूं मैं | Patrika News
क्रिकेट

बर्थडे स्पेशल #शेन वार्न : नायक नहीं खलनायक हूं मैं

8 Photos
7 years ago
1/8
1001 विकेट लेने वाले गेंदबाज 1001 विकेट ले कर वॉर्न मुरलीधरन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। वॉर्न ने 1992 से 2007 के बीच 339 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 1001 विकेट (145 टेस्ट, 708 विकेट और 194 वन—डे, 293 विकेट) अपने नाम किये हैं। उन्होंने ये विकेट 25.51 की औसत से लिये हैं जिसमें 38 बार पांच या उससे अधिक और दस बार दस या उससे अधिक विकेट का प्रदर्शन शामिल है।
2/8
बॉल ऑफ द सेंचुरी, 1993 1993 एशेज सीरीज में वार्न ने एक ऐसी गेंद फेंकी, जिसने क्रिकेट इतिहास में अपनी जगह हमेशा के लिए तय कर ली। एशेज सीरीज के पहले टेस्ट का दूसरे दिन का खेल जारी था। मैनचेस्टर में खेले जा रहे इस मैच में वार्न ने दाएं हाथ के बल्लेबाज माइक गेटिंग को एक लेग ब्रेक गेंद डाली। गेंद लेग स्टंप के बहुत बाहर गिरने के बाद गेटिंग का ऑफ स्टंप उड़ा गई। गेटिंग के साथ पूरा क्रिकेट जगत इस गेंद को देखकर हैरान रह गया था।
3/8
क्रिकेटर ऑफ द ईयर, 1994 1994 में शेन वार्न ने 10 टेस्ट मैचों में 70 विकेट लिए। इस रिकॉर्ड के कारण वार्न को विजडन ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना। साथ ही साल 2000 में विजडन ने 20वीं सदी के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में वार्न को भी शामिल किया। वार्न इसमें डॉन ब्रैडमैन, जैक हॉब्स, विवियन रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स जैसे महान खिलाड़ियों के साथ शामिल थे।
4/8
वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो, 1999 शेन वार्न एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने चार-चार विकेट लिये। 1999 में वार्न की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।
5/8
ड्रग सेवन करने का आरोप दक्षिण अफ्रीका में 2003 में हुए वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले वार्न को टूर्नामेंट से पूर्व के परीक्षणों में डायूरेटिक के सेवन का दोषी पाया गया, जिसके लिए उन्हें एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था। बैन हटने के बाद वार्न ने टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखा, लेकिन वनडे से संन्यास ले लिया।
6/8
अश्लील मैसेज करने का आरोप वार्न पर ब्रिटिश नर्स डोना राइट ने अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाया था। उस समय शेन वार्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान थे और स्टीव वॉ के बाद कैप्टन बनने के प्रबल दावेदार थे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने वार्न से उप कप्तानी छीन ली। वार्न कभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान नहीं बन पाए।
7/8
मैच फिक्सिंग विवाद, 1994 पहली बार मैच फिक्सिंग में शेन वार्न का नाम विवादों में आया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक पर मैच फिक्स करने और ऑस्ट्रेलिया के पाक दौरे पर शेन वार्न और मार्क वा को लचर प्रदर्शन करने के लिए पैसे की पेशकश का आरोप लगा। दूसरी ओर 1998 में वार्न और वा ने माना कि उन्होंने वर्ष 1994 में श्रीलंका में खेले गए सिंगर कप के दौरान मौसम और पिच की जानकारी सट्टेबाज को बेची थी।
8/8
रंगीनमिजाजी ने बनाया बैड ब्वॉय शेन वार्न के बदनामी की सबसे बड़ी वजह इनकी रंगीनमिजाजी रही हैं। वार्न के कई महिलाओं के साथ संबंध रहे। जिसके चलते उनकी वाइफ सिमोना उनसे अलग हो चुकी हैं। वॉर्न का नाम कई बार फिल्मी स्टार्स, एक्ट्रेस, मॉडल्स से लेकर पोर्न स्टार्स तक से जुड़ चुका है।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.