scriptशरफुद्दौला आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी अंपायर बने | Sharafuddaula becomes first Bangladeshi umpire to be included in ICC elite panel | Patrika News
क्रिकेट

शरफुद्दौला आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी अंपायर बने

बांग्लादेश के शरफुद्दौला इब्ने शाहिद अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल हो गए हैं। शाहिद इस सूची में जगह बनाने वाले अपने देश के पहले अंपायर बने हैं।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 05:57 pm

Siddharth Rai

sharfuddoula.png

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की वार्षिक समीक्षा और चयन प्रक्रिया के बाद शरफुद्दौला इब्ने शाहिद अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर बन गए हैं, शासी निकाय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। शरफुद्दौला 2006 से अंतर्राष्ट्रीय पैनल में हैं और अंपायर के रूप में उनकी पहली अंतर्राष्ट्रीय नियुक्ति जनवरी 2010 में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मीरपुर में एकदिवसीय मैच में हुई थी। वह 13 महिला वनडे मैचों और 28 महिला टी20 मैचों में समान क्षमता के अलावा, 10 पुरुषों के टेस्ट मैचों, 63 पुरुषों के एकदिवसीय मैचों और 44 पुरुषों के टी20 मैचों में ऑन-फील्ड अंपायर रहे हैं।

शरफुद्दौला, जिनके कार्यों में 2017 और 2021 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 और आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप 2018 शामिल हैं, ने एक बयान में कहा कि वह पैनल से मराइस इरास्मस की सेवानिवृत्ति के बाद एलीट पैनल में शामिल होने से उत्साहित हैं।” आईसीसी एलीट पैनल में नामित होना एक बड़ा सम्मान है। पैनल में अपने देश से पहला होना इसे अतिरिक्त विशेष बनाता है और मैं मुझ पर दिखाए गए विश्वास को सही ठहराने के लिए उत्सुक हूं। पिछले कुछ वर्षों में मेरे पास काफी अनुभव है और मैं अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए तैयार हूं।”

शरफुद्दौला को आईसीसी के महाप्रबंधक – क्रिकेट, वसीम खान (अध्यक्ष), पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर संजय मांजरेकर, सेवानिवृत्त न्यूजीलैंड अंपायर टोनी हिल और सलाहकार कार्यवाहक विशेषज्ञ माइक रिले के चयन पैनल द्वारा एमिरेट्स आईसीसी अंतर्राष्ट्रीय अंपायर पैनल से पदोन्नत किया गया था।

इस बीच, मैच रेफरी के एलीट पैनल को सात सदस्यों से घटाकर छह कर दिया गया है, क्रिस ब्रॉड को 2024-25 सीज़न के लिए पैनल में शामिल नहीं किया गया है। ब्रॉड, जो 2003 से पैनल में थे, ने 123 टेस्ट मैच, 361 एकदिवसीय और 135 ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय, साथ ही 15 महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रेफरी का काम किया है।

उन्होंने चार आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप, चार आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप और दो आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भी अंपायरिंग की। “क्रिस ब्रॉड कई वर्षों से एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ मैच रेफरी के एक मूल्यवान सदस्य रहे हैं और उन्होंने अपनी भूमिका उत्कृष्टता के साथ निभाई है।”

Home / Sports / Cricket News / शरफुद्दौला आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी अंपायर बने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो