scriptभारत के शशांक मनोहर बने आईसीसी के नए चेयरमैन | Shashank Manohar Becomes new Chairman of International Cricket Council | Patrika News

भारत के शशांक मनोहर बने आईसीसी के नए चेयरमैन

Published: May 12, 2016 12:46:00 pm

शशांक मनोहर आईसीसी के प्रथम स्वतंत्र चेयरमैन बन गए है। वर्ल्ड बॉडी के अनुसार शशांक इस पद पर निर्विरोध निर्वाचत किए गए है

 shashank manohar

shashank manohar

नई दिल्ली। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर आईसीसी के प्रथम स्वतंत्र चेयरमैन बन गए है। वर्ल्ड बॉडी के अनुसार शशांक इस पद पर निर्विरोध निर्वाचित किए गए है। वे इस पद पर दो साल तक बने रहेंगे। इससे पहले मनोहर आईसीसी के एडहॉक चेयरमैन थे, उन्होंने यह पद नवंबर 2015 में एन श्रीनिवासन के हटने के बाद ग्रहण किया था।

बीसीसीआई अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा
इसी साल अप्रेल माह में आईसीसी के नियमों में बदलाव किया गया था। आईसीसी में ‘एक व्यक्ति एक पद’ का नियम लागू हुआ था। जिसके अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति आईसीसी का कोई पद ग्रहण करता है तो उसे दूसरे किसी बोर्ड के पद से इस्तीफा देना होगा। इसके चलते हुए मनोहर मंगलवार को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था।

https://twitter.com/ICC/status/730635262204760064



सभी क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करूंगा
आईसीसी के पहले स्वतंत्र चेयरमैन चुने जाने के बाद मनोहर ने कहा, मैं आईसीसी के इस सर्वोच्च पद को हासिल करके गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इसके लिए मैं सभ्भी लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मैं हमेशा क्रिकेट के बेहतर भविष्य के लिए प्रयास करूंगा। मैं सभी क्रिकेट बोर्डो के साथ मिलकर काम करते हुए क्रिकेट को नई ऊंचाईंयों में लेकर जाउंगा।

डालमिया के निधन के बाद बने थे अध्यक्ष
बता दें कि लॉयर और अच्छे एडमिनिस्ट्रेटर कहे जाने वाले 58 वर्षीय मनोहर को अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनाया गया था। महज आधे घंटे की मीटिंग में वे बिना किसी विरोध के प्रेसिडेंट चुन लिए गए थे। पिछले कुछ महीनों से बीसीसीआई में आ रहे बड़े बदलावों और रिफॉर्म्स की कोशिशों का क्रेडिट मनोहर को ही जाता है। मनोहर पहले भी 2008 से 2011 तक बीसीसीआई प्रेसिडेंट रह चुके थे। हालांकि लोढ़ा कमेटी की सिफारिश के बाद कई एसोसिएशन शशांक से नाराज़ चल रहे थे, सूत्रों के मुताबिक लगभग 21 एसोसिएशन तख्ता पलट के लिए पूरी तरह तैयार बैठे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो