scriptShikhar dhawan to rohit sharma these indian batsman to score most odi runs in cricket as opener | भारत के लिए वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर, इन 5 बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन | Patrika News

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर, इन 5 बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

दोस्तों वनडे क्रिकेट की शुरुआत 1972 में हुई थी जब 5 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने पहला वनडे मैच खेला गया, लेकिन भारत ने अपना पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

नई दिल्ली

Updated: July 12, 2022 03:55:50 pm

क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में हुई थी लेकिन साल 1972 में वनडे क्रिकेट की शुरुआत हो गई थी। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने अपना पहला वनडे मुकाबला 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स मैदान पर खेला था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के लिए बहुत से बल्लेबाजों ने ओपनिंग करते हुए बल्लेबाजी है। वनडे मैच में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाजों पर काफी ज्यादा जिम्मेदारी आ जाती है। अगर वह अच्छा प्रदर्शन करतें हैं तो टीम भी एक अच्छे टोटल तक पहुंच पाती है।
Sachin and Sourav
Sachin and Sourav
वहीं कई बार देखा गया है कि जब सलामी बल्लेबाज फेल हो जाते हैं तो टीम भी कहीं ना कहीं लड़खड़ाती हुई नजर आती है। साथ ही पारी की शुरुआत करना कतई आसान नहीं होता लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने भारत के लिए वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

यह भी पढ़ें

जानें विंबलडन 2022 के विजेता नोवाक जोकोविच और उनकी पत्नी जेलेना जोकोविच की प्रेम कहानी

5) शिखर धवन

भारत के दिग्गज लेफ्ट हैंड बल्लेबाज शिखर धवन आज इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में जलवा दिखाते हुए नजर आएंगे। वह भारत के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर मौजूद है। उन्होंने भारत के लिए 142 बार वनडे मैच में ओपन करते हुए कुल 6105 रन बनाए हैं।
dhawan.png
4) रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। वनडे क्रिकेट में रोहित ने 143 बार भारत के लिए ओपन किया है और इस दौरान उन्होंने 7238 रन बनाए हैं।
rohit_sharma_odi.jpg
3) वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग तीसरे नंबर पर मौजूद है। उन्होंने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में कुल 212 बार ओपन करते हुए 9146 रन बनाए हैं।
virender_sehwag_odi.jpg
2) सौरव गांगुली

वर्तमान बीसीसीआई प्रेसिडेंट और दादा के नाम से मशहूर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और लेफ्ट हैंड बल्लेबाज सौरव गांगुली इस मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। गांगुली ने भारत के लिए 236 मुकाबलों में ओपन करते हुए कुल 9146 रन बनाए हैं।
sourav_ganguly.jpg
1) सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इस मामले में पहले नंबर पर मौजूद है। साथ ही वह भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। सचिन ने भारत के लिए 340 मुकाबलों में बतौर सलामी बल्लेबाज बल्लेबाजी की और इस दौरान उन्होंने कुल 15310 रन बनाए।
sachin_tendulkar_odi.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.