Birthday Special : इनकी वजह से ही गांगुली ने उतारी थी शर्ट, युवराज के 6 छक्कों में भी यही थे जिम्मेवार

Birthday Special : इनकी वजह से ही गांगुली ने उतारी थी शर्ट, युवराज के 6 छक्कों में भी यही थे जिम्मेवार

Prabhanshu Ranjan | Publish: Dec, 06 2018 04:03:43 PM (IST) | Updated: Dec, 06 2018 04:05:23 PM (IST) क्रिकेट

1998 ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू मैच के दौरान जैकस कालिस के साथ उनकी नोंक-झोंक काफी चर्चा में रही। वैसे फ्लिंटॉफ ने डेब्यू करने के बाद से ही कई मौकों पर अपनी स्लेजिंग की आदत को दोहराया ।

नई दिल्ली । याद है वो पल जब लॉर्ड्स के मैदान पर सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। इस मैच में जीत के बाद दादा ने अपनी टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया था। ये भारतीय क्रिकेट के इतिहास का वो पल था जहां भारत ने अंग्रेजों को उनकी स्लेजिंग का करारा जवाब दिया था। आज हम आपको उस पल में फिर से लेकर जाना चाहते हैं । बात 2001-02 की है जब इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई थी । सीरीज के निर्णायक मुकाबले में आखिरी ओवर में भारत को 11 रन चाहिए थे। तब फ्लिंटॉफ ने 2 विकेट लेकर भारत के मुंह से जीत छीन लिया था । मैच इंग्लैंड के नाम करने के बाद फ्लिंटॉफ ने शर्ट उतारकर जश्न मनाया था। भारत में मिली यह हार और उसके बाद किसी विरोधी द्वारा ऐसी जश्न मनाना, जख्मों पर नमक लगाने जैसा था ।

अलग-अलग तरह के 14 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-
6 दिसंबर 1977 को इंग्लैंड के प्रेस्टन में फ्लिंटॉफ का जन्म हुआ. उनके पिता पेशे से एक प्लंबर थे, लेकिन साथ ही क्रिकेट भी खेलते थे, फ्लिंटॉफ के पहले गुरु भी वही थे। आज अपना 41 वां जन्मदिन मना रहे फ्लिंटॉफ के क्रिकेट करियर में कई खट्टे-मीठे पल देखने को मिले हैं ।आपको जानकर हैरानी होगी फ्लिंटॉफ के नाम अलग-अलग तरह के 14 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। इसमें जॉर्बिंग जैसा खेल भी शामिल है। इसके साथ ही फ्लिंटॉफ टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। ये कारनामा भी उन्होंने भारत के खिलाफ ही किया था। मौजूदा समय में फ्लिंटॉफ बतौर कमेंटेटर क्रिकेट से जुड़े हैं। साथ ही कई टीवी रिएलिटी शो को होस्ट करते और उनका हिस्सा बनते भी दिख चुके हैं। फ्रैडी के नाम से मशहूर इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेट ऑलराउंडर में गिना जाता है।


जब युवराज ने जड़े थे 6 गेंदों में 6 छक्के-
1998 में ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फ्लिंटॉफ ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था । इस मैच में जैकस कालिस के साथ उनकी नोंक-झोंक काफी चर्चा में रही। वैसे फ्लिंटॉफ ने डेब्यू करने के बाद से ही कई मौकों पर अपनी स्लेजिंग की आदत को दोहराया । युवराज सिंह ने जब स्टुअर्ट ब्रॉड को 6 गेंदों में 6 छक्के जमाये थे तो उसके पीछे भी फ्लिंटॉफ का ही हाथ था । वो फ्लिंटॉफ ही थे जिन्होंने युवराज से नोक-झोंक कर उन्हें गुस्सा दिलवाया फिर युवराज ने जो किया वो सब जानते हैं । साल 2002 में जब फ्लिंटॉफ ने भारत में वानखेड़े में जीत के बाद टी-शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी और गांगुली को नीचा दिखाने की कोशिश की थी। उसके बाद दादा ने इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर जीत दर्ज की और फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned