scriptब्रैडमैन की बादशाहत को चुनौती, कोहली पर 52 अंकों की बढ़त के साथ स्मिथ ने रचा इतिहास | smith hits historic rankings in icc test format | Patrika News

ब्रैडमैन की बादशाहत को चुनौती, कोहली पर 52 अंकों की बढ़त के साथ स्मिथ ने रचा इतिहास

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2017 05:25:42 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

लगातार शानदार फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 6 दशक बाद 945 की रेंटिंग हासिल की है।

smith

नई दिल्ली। मौजूदा दौर के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ हालिया जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत को और मजबूत कर चुके है। अपनी अगुआई में कंगारू टीम को साल 2017 को एशेज चैंपियन बनाने वाले स्मिथ की रेटिंग 945 पर पहुंच गई है। टेस्ट रेटिंग में इस मुकाम पर पहुंचने के साथ ही स्मिथ ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लेन हेटन की बराबरी कर ली है। बता दें कि लेन हेटन साल 1954 में इस रेटिंग पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे। जिसके बाद से अब तक कोई और खिलाड़ी इस मुकाम को हासिल नहीं कर पाया था। हालांकि सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में अभी भी सर डॉन ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं। ब्रेडमैन साल 1948 में 961 रेटिंग अंक पर पहुंचे थें। जो कि अब तक का सर्वाधिक है।

एशेज में जमकर की बल्लेबाजी
कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला एशेज 2017 के दौरान जमकर रन उगलने में कामयाब रहा। अब तक खेले गए तीन टेस्टों में स्मिथ ने एक शतक और एक दोहरे शतक की मदद से 426 रन बना चुके हैं। तीसरे मैच में 239 रन की पारी के बाद जारी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में उनकी रेटिंग 945 पर पहुंच गयी है।

52 रेटिंग अंक पीछे है कोहली
स्मिथ पिछले एक साल से लगातार बेहतरीन बल्लेबाजी करते आ रहे हैं। जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला है। मौजूदा रेंटिग के लिहाज से स्मिथ नंबर दो पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 52 महत्वपूर्ण अंकों की बढ़त कायम कर ली है। गौरतलब हो कि विराट कोहली 893 रेटिंग अंकों के साथ नंबर दो पर काबिज है।

पुजारा को एक स्थान का फायदा
बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के चेतेश्वर पुजारा एक स्थान की छलांग के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं। चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियिमसन ने कब्जा जमा लिया है। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है। वह दो स्थान खिसक कर पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

गेंदबाजों में एंडरसन शीर्ष पर
वहीं गेंदबाजों में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर कायम हैं। दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय टेस्ट टीम की स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा तीसरे और चौथे स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोस हाजलेवुड एक स्थान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के रंगना हेराथ को हटा कर यह स्थान हासिल किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो