ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम का ऐलान, डिकॉक को मिली कप्तानी

CSA ने जहां कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया है तो वहीं इस टीम में दिग्गज पुराने खिलाड़ियों की भी वापसी हुई है।

By: Mazkoor

Updated: 18 Feb 2020, 11:09 AM IST

जोहॉन्सबर्ग : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) का ऐलान कर दिया है। इस टीम में दिग्गज तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और टेस्ट तथा टी-20 टीम के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस की वापसी हुई है। इन दोनों को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था।

नॉर्टजे और डेल स्टेन को भी मिला मौका

चयनकर्ताओं ने इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे और डेल स्टेन को भी टीम में जगह दी गई है। इसके साथ इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 मैच के दौरान चोटिल हुए टेम्बा वावुमा को भी टीम में बनाए रखा गया है। बावुमा ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था।

न्यूजीलैंड का मौसम और पिच देखकर खुश हैं शमी, कहा- भारतीय तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद

प्लेसिस ने कप्तानी से दिया इस्तीफा

डु प्लेसिस ने टीम के चयन से पहले ही दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद ही उनकी टीम में वापसी हुई है। यह उम्मीद जताई जा रही थी कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज में संन्यास एबी डिविलियर्स की भी वापसी हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि टीम के कोच बाउचर ने कहा कि अगर डिविलियर्स की फॉर्म और फिटनेस बेहतर रही तो वह दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप में खेल सकते हैं।

टीम की हित में छोड़ी कप्तानी : प्लेसिस

कप्तानी छोड़ने का ऐलान करने के बाद डु प्लेसिस ने कहा कि उन्होंने जब टीम की कप्तानी संभाली थी, तब से अब तक उन्होंने पूरी प्रतिबद्धता के साथ टीम का नेतृत्व किया है। अब टीम नए दौर में प्रवेश कर चुकी है। अब नया नेतृत्व, नए चेहरे, नई चुनौतियां और नई रणनीति की जरूररत है। उन्हें लगता है कि क्रिकेट के सभी प्रारुपों से कप्तानी छोड़ना दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के हित में होगा। इसलिए उन्होंने यह निर्णय लिया है। प्लेसिस ने दिसंबर 2016 से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान थे। उन्होंने कुल 112 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है।

रणजी ट्रॉफी : पहले कभी नहीं देखा ऐसा हरफनमौला, संजय ने लिए 9 मैचों में 55 विकेट, बनाए 603 रन

डिकॉक को सौंपी गई कप्तानी

कप्तानी से फाफ डुप्लेसिस के इस्तीफा देने के बाद सीएसए ने यह जिम्मा क्विंटन डीकॉक को दी है। डिकॉक को पहले ही एकदिवसीय टीम की कप्तानी सौंपी जा चुकी है। 35 साल के प्लेसिस ने कहा कि फिलहाल संन्यास का उनका इरादा नहीं है। वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलते रहेंगे। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि नए कप्तान डिकॉक को उनका पूरा समर्थन मिलता रहेगा।

यह है पूरा कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया की टीम इसी महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैच की सीरीज खेलना है। पहला मैच 21 फरवरी को जोहॉन्सबर्ग में, जबकि 23 और 26 फरवरी को इन दोनों के बीच क्रमश: पोर्ट एलिजाबेथ और केपटाउन में दूसरा तथा तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेली जाएगी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम

क्विंटन डिकॉक (कप्तान और विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा, फाफ डु प्लेसिस, ब्योर्न फोर्टुइन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, लुंगी नगिडी, एनरिक नॉर्टजे, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स, डेल स्टेन, पिटे वैन बिलजन और रासी वैन डेर डुसैन।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned