script

दो वनडे वर्ल्ड कप जीत चुके इस देश में दम तोड़ रहा है क्रिकेट, ये है बर्बादी का सबसे बड़ा कारण!

Published: Sep 03, 2019 03:59:58 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

कभी इस देश में बहती थी क्रिकेट की ‘बयार’, आज कोई ‘नाम’ लेने वाला भी नहीं

india_vs_west_indies_2.jpg

जमैका। एक समय था जब विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के नाम का डंका बजता था। इस टीम ने शुरुआती दोनों वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप (1975 और 1979) जीतकर अपना लोहा मनवाया था। तीसरे वर्ल्ड कप में टीम खिताबी मुकाबले में भारत के हाथों हार गई थी।

जब टीम का प्रदर्शन चरम पर होता था तो इसके फैंस का उत्साह भी सातवें आसमान पर होता था। टीम के लगातार अच्छे प्रदर्शन पर फैंस स्टैंड्स में खुशी से उछलते कूदते थे।

लेकिन अब तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है। अब न तो टीम अच्छा खेलती है और न ही फैंस मैदान में आकर उनका उत्साह बढ़ाते हैं।

ताजा उदाहरण भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुई टेस्ट सीरीज का ही ले लिजिए। सीमित ओवर सीरीज में तो फिर भी स्थानीय लोग औसत संख्या में मैच देखने आए लेकिन टेस्ट मैचों में पूरी स्टेडियम में कुर्सियां खाली की खाली ही दिखाई दी।

क्यों क्रिकेट से मोह भंग हो रहा है वेस्टइंडीज फैंस का

वेस्टइंडीज फैंस का क्रिकेट से मोह भंग होने के पीछे एक बड़ी वजह तो है ही कि टीम का प्रदर्शन अब पहले जैसा नहीं रहा। इसके अलावा एक बड़ी वजह यह भी है कि ज्यादातर स्टार क्रिकेटर्स राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलने के बजाय प्राइवेट लीग्स में खेलने को तरजीह दे रहे हैं।

वैसे विंडीज क्रिकेट बोर्ड भी इसके लिए जिम्मेदार है वह खिलाड़ियों को समय पर वेतन व भत्ते नहीं देता जिसके कारण भी क्रिकेटर अपनी प्राथमिकताएं बदल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो