scriptटी20 विश्वकप से पहले कुलदीप यादव को करना होगा खुद को साबित | Spinner Kuldeep Yadav running out of time | Patrika News

टी20 विश्वकप से पहले कुलदीप यादव को करना होगा खुद को साबित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2021 11:06:55 pm

चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया का हिस्सा हैं। अगर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनानी तो श्रीलंका दौरे पर खुद को साबित करना होगा।

kuldep_yadav.jpg

 

नई दिल्ली। पिछले 16 महीनों में सिर्फ एक टेस्ट, तीन वनडे और एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव के पास भारत की टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने का समय अब खत्म हो रहा है। श्रीलंका में सीरीज, जिसमें तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय शामिल हैं, उनका आखिरी मौका हो सकता है, लेकिन उनके जैसे लय से बाहर गेंदबाज के लिए, सफेद गेंद का प्रारूप कठिन हो सकता है। इसके अलावा उसे छह मैचों में पांच अन्य स्पिनरों से मुकाबला करना है।

यह खबर भी पढ़ें:—भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कल, आंकड़ों में जानें कौन किस पर है भारी

‘कुलदीप यादव को नहीं मिल रहा मौका’
कुलदीप के कोच कपिल पांडे ने कहा, हम तीन चीजों को लेकर बात करते हैं जो एक खिलाड़ी को सफल बनाने में जाते हैं-अनुशासन, समर्पण और दृढ़ संकल्प। लेकिन हम इनमें दो बातों को अनदेखा करते हैं- अवसाद और मनोबल-जो उस खिलाड़ी को प्रभावित कर सकता है जो टीम प्रबंधन से समर्थन नहीं प्राप्त कर रहा है और ना ही मौका देने का प्रयास किया जा रहा है। कुलदीप के साथ यही हो रहा है। पांडे ने कहा, कुलदीप को खेलने का बिल्कुल भी मौका नहीं मिला है। उसे समर्थन की जरूरत है। उसने ऑस्ट्रेलिया में (जनवरी, 2019 में सिडनी में चौथे टेस्ट में) पांच विकेट लिए थे, लेकिन उसके बाद उसे खेलने के लिए एक भी टेस्ट नहीं मिला।

‘कुलदीप लय के लिए कर रहे हैं संघर्ष’
कलाई के स्पिनर ने एकदिवसीय मैचों में संघर्ष किया है, जिस प्रारूप में भारत रविवार से श्रीलंका में पहले खेलना है। उन्होंने पिछले 16 महीनों में तीन वनडे में 29 ओवर में 7.2 की दर से 209 रन दिए हैं। आखिरी वनडे में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में 84 रन लुटाए। भारत के पूर्व स्पिनर और राष्ट्रीय चयनकर्ता वेंकटपति राजू का कहना है कि कुलदीप लय के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनका कहना है कि मैच अभ्यास की कमी उनके संघर्ष का कारण है। राजू ने कहा, उसे लंबे स्पैल करने की जरूरत है। सफेद गेंद क्रिकेट बहुत कठिन है, अगर आप लय में नहीं हैं, तो यह बहुत कठोर हो सकता है। मैं कुलदीप का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। वह एक वास्तविक मैच विजेता है, और ऐसा ही चहल है, लेकिन लय खोजने के लिए उसे कुछ मैचों की जरूरत है।

यह खबर भी पढ़ें:—शादीशुदा होने के बाजवूद अफगानिस्तान टीम के कप्तान असगर अफगान करेंगे दूसरी शादी, पहली पत्नी से हैं 5 बच्चे

‘ज्यादा घरेलू मैच खेलने चाहिए’
राजू ने कहा, मेरा दृढ़ विश्वास है कि उसे वापस जाना चाहिए और 3 दिवसीय या 4 दिवसीय मैच खेलना चाहिए। दुर्भाग्य से उसके लिए, बहुत अधिक घरेलू क्रिकेट नहीं चल रहा है। उसे कुछ मैच खेलना चाहिए। हम जानते हैं कि वह बहुत छोटा है यार। राजू ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न का उदाहरण देते हैं। उन्होंने कहा, शेन वार्न जैसा कोई व्यक्ति, जब वह संघर्ष कर रहा था तो वह गया और विक्टोरिया में दूसरा डिवीजन मैच खेला। उसने सिर्फ दो विकेट लिए। दुर्भाग्य से, अंतरराष्ट्रीय मैचों का शेड्यूल इतना तंग है, आपको इन खेलों को खेलने का समय नहीं मिलता है। राजू को लगता है कि चाइनामैन गेंदबाज को 3-दिवसीय या 4-दिवसीय घरेलू मैच खेलने चाहिए। इसका एक कारण यह है कि यह वातावरण प्रदान करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो