scriptइंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाद हैं श्रीलंका के | Sri Lankan Player Top on Most Wicket Taken in All Formats | Patrika News

इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाद हैं श्रीलंका के

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2019 03:16:59 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

लसिथ मलिंगा ने हाल ही टी20 में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा है।

srilanka_team.jpg

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट टीम से महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा और दिलशान के जाने के बाद टीम के प्रदर्शन में बहुत ज्यादा गिरावट आई है। अपने घर में हो या फिर विदेशी सरजमीं पर, श्रीलंकाई टीम को हार का सामना करना पड़ रहा है। विश्व कप 2019 में भी श्रीलंका टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था, लेकिन इसके बावजूद भी इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में श्रीलंकाई गेंदबाजों का ही दबदबाा है। दरअसल, टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट मेंं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के ही हैं।

तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं श्रीलंका के

आईसीसी रैंकिंग में इस वक्त श्रीलंका छठें पायदान पर है। भले ही टीम का स्तर ठीक ना हो, लेकिन क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में जब बात सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की आती है तो तीनों ही फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाड़ी ही टॉप पर नजर आएंगे। टेस्ट, वनडे या फिर टी20 क्रिकेट इन तीनों ही फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के ही हैं।

srilankan.jpeg

मुरलीधरन के नाम है टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट

– टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं। मुरलीधरन के नाम 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट हैं। मुरलीधरन ने टेस्ट फॉर्मेट में 2.48 की इकॉनोमी से रन देकर 800 विकेट हासिल किए हैं। वहीं वनडे में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ही हैं। 350 वनडे मैचों में मुरलीधरन 3.93 की इकॉनोमी से रन देकर 534 विकेट हासिल किए हैं।

मलिंगा ने टी20 में हासिल कर लिया ये मुकाम

टेस्ट और वनडे के बाद अब बारी टी20 की तो टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा लेने वाले गेंदबाज अब लसिथ मलिंगा बन गए हैं। रविवार को मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में 2 विकेट लेकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अभी तक ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम था। अब मलिंगा के नाम 74 टी20 मैचों में 99 विकेट हो गए हैं, जबकि शाहिद अफरीदी के नाम 99 मैचों में 98 विकेट हैं।

इस तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अब श्रीलंका टीम के ही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो